लोकसभा चुनाव: यहां है कांटे की टक्कर, दोनों ओलंपियन लेकिन मुद्दे अलग-अलग.

देशभर में आज पांचवें चरण का मतदान हो रहा है. इस चरण में महाराजाओं और महारानियों की भूमि पर दिलचस्प लड़ाई देखने को मिल रही है. जयपुर ग्रामीण से दो ओलंपियन आमने सामने हैं. भारतीय जनता पार्टी के राज्यवर्धन सिंह राठौर और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से कृष्णा पूनिया इस लोकसभा सीट के लिए चुनाव लड़ रहे हैं.

ओलंपियन शूटर राठौर जयपुर ग्रामीण से सांसद हैं और राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक विजेता और ओलंपिक प्रतिभागी पूनिया उनके खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. इन दोनों आइकॉन के लिए इस चुनाव में गोल्ड जीतने का सुनहरा मौका है. राठौर सूचना और प्रसारण और खेल राज्य मंत्री हैं.

इस क्षेत्र में राठौर युवाओं में एक आइकॉन की तरह हैं. अपनी रैलियों में राठौर कहते हैं कि ”इस निर्वाचन क्षेत्र के युवक अब सेना में शामिल हो रहे हैं. वे अपना समय बर्बाद कर रहे थे. 2014 से पहले जयपुर जिले में छह साल से सेना में भर्ती नहीं हुई थी. मैंने भर्ती शिविर शुरू किए. हम युवाओं के लिए पूर्व-भर्ती प्रशिक्षण की भी व्यवस्था करते हैं.

इस बीच पूनिया ने ‘भी लोगों में लोकप्रियता हासिल की है. हालांकि पूनिया हरियाणा की रहने वाली हैं, लेकिन उनके पति वीरेंद्र पूनिया इस क्षेत्र से हैं, जो उनके पक्ष में है. निर्वाचन क्षेत्र के जाटों ने पूनिया की जाति के कारण उनकी पसंद के बारे में मीडिया से बात की है. लेकिन खेल से परे वह बस स्टॉप से लेकर पीने के पानी की सुविधा तक, ऐसे कई मुद्दे हैं जो ग्रामीणों को क्षेत्र में हल करना चाहती हैं.

 
hi_INHindi
hi_INHindi