CBSE का सरप्राइज! कभी भी कर सकता है नतीजे घोषित, 10वीं का रिजल्ट जारी होने से पहले कर लें ये तैयारी,


CBSE Class 10 Result 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सभी को चौंकाते हुए कभी भी रिजल्ट जारी कर सकता है. ख़बरों की मानें तो तो CBSE दसवीं ने नतीजे इस सप्ताह जारी होने की पूरी संभावना है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड परीक्षा के परिणाम की घोषणा 10 मई तक कर दी जाएगी. CBSE के कल एक नोटिस जारी कर बताया था कि रिजल्ट 5 मई को जारी नहीं किए जाएंगे.

सीबीएसई ने रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही ख़बरों को फेक न्यूज बताते हुए कहा कि रविवार को नतीजे की घोषणा नहीं होगी और बताया था कि क्लास X के रिजल्ट की तारीख और समय बताया जाएगा. CBSE 2019 की 10वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होकर 29 मार्च तक चली थी. पिछले साल CBSE Class 10 में कुल 86.70 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे. 

स्टूडेंट्स कर लें ये तैयारी

अगर पिछले कुछ सालों के CBSE के रिजल्ट की तारीख़ पर गौर करें तो 10वीं व 12वीं के नतीजे घोषित करने में 2 से 4 दिन का अंतर ही होता है. जिन छात्रों ने इस साल दसवीं की बोर्ड परीक्षा दी है उन्हें रिजल्ट से पहले सीबीएसई 10वीं स्टूडेंट्स को यह फैसला कर लेना चाहिए कि वह साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स में किस स्ट्रीम को चुनेंगे. यह फैसला अपनी रुचि और बेहतर करियर की संभावना के मद्देनजर लेना चाहिए क्योंकि रिजल्ट आते ही 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

CBSE Class 10 results 2019 ऐसे करें चेक

रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर विजिट करें.

अब वेबसाइट पर दिए गए ”CBSE Class 10 results 2019” के लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद अपना रोल नंबर और DOB डालकर सब्म‍िट करें.

आपका रिजल्ट स्क्रीन पर डिसप्ले हो जाएगा.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap