PAN कार्ड में भूलकर न करें ये गलती वरना होगा बड़ा नुकसान, लगेगा 10 हजार रुपये जुर्माना,

आज के आर्थिक दौर में पैन कार्ड की अनिवार्यता दिन-व-दिन बढ़ती जा रही है. इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के अलावा कई जगहों पर किया जाता है. पैन कार्ड एक ऐसा अहम डॉक्यूमेंट बन चुका है जिसके बिना आपका ज्यादातर बैंकिंग ट्रांजैक्शन रुक जाएगा. पैन कार्ड को लेकर हाल ही में केंद्र सरकार अंतर्गत वित्त मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है.

10 हजार रुपये तक पेनाल्टी

आयकर विभाग के मुताबिक एक व्यक्ति के पास सिर्फ एक ही पैन कार्ड होना चाहिए अगर आपके पास दो पैन कार्ड हैं तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है तथा जुर्माने के रूप में हजारों रूपये भरना पड़ेगा.

आयकर अधिनियम 1961 के सेक्शन 139 A के मुताबिक किसी के पास एक से अधिक पैन कार्ड नहीं होना चाहिए. अगर आपके नाम पर दो पैन कार्ड इश्यू हो गया है तो आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन सरेंडर कर सकते हैं. ऐसा न करने की स्थिति में आयकर अधिनियम 272 B के तहत आपको 10 हजार रुपये तक पेनाल्टी भी देना पड़ सकता है.

PAN को आधार से ऐसे करें लिंक- बढ़ी तारीख

इसके साथ ही विभाग ने आधार कार्ड से पैन लिंक कराने की तारीख को बढ़ा दिया है. गौरतलब है कि पहले 31 मार्च तक ही लिंक करने की डेडलाइन निर्धारित की गई थी लेकिन लोगों की सुविधा का ख्याल रखते हुए सरकार ने अंतिम तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर तक दिया है.

PAN को आधार से ऐसे करें लिंक इनकम टैक्स की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर लें उसके बाद होमपेज पर आपको Quick Links दिखेगा और इस लिंक के नीचे दूसरे नंबर पर लिखे Link Aadhar पर क्लिक करके बॉक्स में अपने Aadhar संबधित जानकारी भरकर Link Aadhar पर क्लिक कर दें. अपना पैन आधार से लिंक हो जाएगा.