विश्व कप 2019 से पहले अफगानिस्तान के खिलाड़ी बने ‘अमूल बेबी’

विश्व कप क्रिकेट के लिए अफगानिस्तान टीम को उनका स्पोंसर मिल गया है. 30 मई से इग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले क्रिकेट विश्व कप में अमूल अफगानिस्तान का प्रमुख स्पोंसर होगा.

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड और अमूल के बीच हुए करार के बारे में जीसीएमएमएफ के प्रबन्ध निदेशक डॉ. आरएस सोढी ने जारकारी देते हुए बताया कि,’हम पहली बार अफगानिस्तान से जुड़कर हर्ष महसूस कर रहे हैं और हमें पूरा विश्वास है कि विश्व कप में यह टीम बेहतरीन प्रदर्शन करेगी.’

अमूल सालाना  45,000 करोड़ रुपए का कारोबार करती है. अमूल भारत का ब्रांड है और इसका कारोबार विश्व के कई देशों में फैला हुआ है. अमूल और अफगानिस्तान के लोग एक दूसरे से जुड़ाव महसूस करते है. फ्रंटियर गांधी के नाम से मशूहर खान अब्दुल गफ्फार खान ने साल 1969 में अमूल के संस्थापक डॉ.वी. कुरियन से मुलाकात की थी और उनके साथ डेयरी सहकारिता का विशेष अध्ययन भी किया था. 

वहीं सोढ़ी ने बताया कि, अफगानिस्तान की महिला दुग्ध उत्पादकों के कई प्रतिनिधिमंडल ने अमूल का दौरा किया है. अमूल ग्रामीण उत्थान और महिला सशक्तिकरण का एक मजबूत मॉडल है, जिसे अफगानिस्तान के लोगों द्वारा मान्यता प्रदान की गई है.