फेसबुक पोस्ट के बाद श्रीलंका में फिर मचा बवाल, मस्जिदों पर हमले के बाद लगा कर्फ्यू


श्रीलंका में पिछले महीने ईस्टर संडे के मौके पर कई चर्च और होटलों में हुए धमाकों के बाद स्थिति सामान्य नहीं हुई थी, 

कि श्रीलंका एक बार फिर नफरत की आग में जल उठा. रविवार को एक फेसबुक पोस्ट की वजह से देश के पश्चिम तटीय शहर चिला में बवाल हो गया. कई मस्जिदों पर हमला हुए और मुस्लिम बहुल इलाकों में दुकानों पर पथराव किया गया. मामले को गंभीरता से लेते हुए पूरे इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया.

पुलिस प्रवक्ता रूआन गुनासेकरा के मुताबिक, अब हालात काबू में हैं, लेकिन एहतियात के तौर पर चिला इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. पुलिस के मुताबिक सोशल मीडिया पर फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर करने के बाद तनाव बढ़ गया.

जिस स्क्रीनशॉट को फेसबुक पर शेयर किया गया उसमें लिखा, “हमें रुलाना काफी मुश्किल है.” यह पोस्ट स्थानीय भाषा में लिखी गई थी. इसके बाद मुस्लिम नाम वाले एक यूजर ने जवाब में लिखा, “ज्यादा हंसो मत, एक दिन तुम रोने वाले हो.” इसी फेसबुक पोस्ट ने श्रीलंका में एक बार फिर से नफरत की आग लगा दी.

प्रशासन का कहना है कि, घटना के बाद फेसबुक पोस्ट शेयर करने वाले यूजर को गिरफ्तार कर लिया है, जिसकी पहचान 38 साल के अब्दुल हमीद मोहम्मद हसमार के रूप में हुई है. हसमार चिला का रहने वाला है. जहां वह रहता है उस इलाके में ईसाई समुदाय के लोगों की संख्या ज्यादा है.

एक स्थानीय मुस्लिम युवक के मुताबिक, फेसबुक पोस्ट को लेकर कुछ लोगों ने कई मस्जिदों और दुकान पर पथराव भी किया. हालांकि अब स्थिति नियंत्रण में है. युवक का कहना है कि हमें रात में डर लगता है कि कहीं कोई अनहोनी ना हो जाए. बताया जा रहा है कि हमलावरों ने एक मस्जिद में काफी तोड़फोड़ भी की. घटना के बाद एक विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग मुस्लिमों की दुकानों पर पथराव करते नजर आ रहे हैं.

बता दें कि 21 अप्रैल को ईस्टर संडे के मौके पर श्रीलंका के कई चर्चों में ब्लास्ट हुए थे. इसके साथ ही आत्मघाती हमलावरों ने कई पांच सितारा होटलों को भी निशाना बनाया था. जिसमें 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. उसके बाद से ही श्रीलंका में तनाव बढ़ा हुआ है और यहां मुस्लिमों पर कई तरह के प्रतिबंध भी लगाए गए हैं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap