ऑस्ट्रेलिया के चुनावों से पहले गौतम अडानी पर हुई वोटिंग, जानिए क्या रहा रिजल्ट,

ऑस्ट्रेलिया में 18 मई को आम चुनावों में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी मुद्दा बने हुए हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने क्वींसलैंड में गौतम अडानी के कोयला खदान प्रोजेट पर बड़ी संख्या में विरोध किया जा रहा है. अब ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित अडानी कोयला खदान पर अब तक का सबसे बड़ा सर्वे किया गया है. इस सर्वे में चौकाने वाली बात यह सामने आयी है कि बहुसंख्यक लोगों को लगता है कि इस मल्टी- बिलियन डॉलर की परियोजना को बंद कर दिया जाना चाहिए.

ABC न्यूज़ के मुताबिक वोट कम्पास सर्वेक्षण में पूछा गया था कि “क्वींसलैंड अदानी कोयला खदान का निर्माण किया जाना चाहिए ?” ऑस्ट्रेलिया में 61 फीसदी यानी 119,682 लोगों इसपर जोरदार असहमति दिखाई. महज 20 फीसदी चाहते थे कि प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिले, जबकि 13 फीसदी लोगों ने कहा उनको इसकी जानकारी नहीं है. यह परियोजना जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ताओं और श्रम और गठबंधन दोनों के भीतर तनाव का स्रोत है. ग्रामीण क्वींसलैंड में, 48 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि कोयले की खदान का निर्माण हो.

हालांकि ऑस्ट्रेलियामें मौजूदा सरकार का कहना है कि इससे देश में विषि निवेश बढ़ेगा और लगभग 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया में 440 मिलियन कोयले का उत्पादन हुआ. इसका ऑस्ट्रेलिया की जीडीपी में 2. 2 फीसदी की भागीदारी है.

ऑस्ट्रेलियाई सरकार पहले ही गौतम अडानी की कोयला खदान परियोजना को मंजूरी दे चुकी है. पहले पर्यावरण समूहों ने ग्रेट आर्टेसियन बेसिन पर कारमाइकल कोयला खदान द्वारा पड़ने वाले प्रभाव पर चिंता जताई थी.यह क्वींसलैंड के बड़े हिस्सों के लिए भूजल का स्रोत है.

 
hi_INHindi
hi_INHindi