लोकसभा चुनाव 2019: आज थम जाएगा आखिरी चरण का प्रचार, इन 8 राज्यों में होगा मतदान,

लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण का चुनाव आज शाम 5 बजे थम जाएगा. 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोट आखिरी और सातवें चरण के वोट डाले जाएंगे.

आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की सभी 13, पश्चिम बंगाल की 9, बि‍हार की 8, हिमाचल की 4, झारखंड की 3, मध्‍य प्रदेश की 8 और चंडीगढ़ की लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे. सबसे बड़ी बात ये है कि आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मतदान होंगे.

बंगाल में गुरुवार रात को खत्म हुआ चुनाव प्रचार

पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण का चुनाव प्रचार गुरुवार की रात 10 बजे ही समाप्त हो गया है. ऐसा पहली बार देश में हुआ है, जब समय से 20 घंटे पहले किसी राज्या का चुनाव प्रचार खत्म किया गया. चुनाव आयोग के अनुसार, बंगाल की नौ संसदीय सीटों पर सातवें चरण का चुनाव रविवार को होगा. इन सीटों पर 111 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 1,49,63,064 मतदाता करेंगे.

बंगाल की जिन सीटों पर रविवार को मतदान होगा उसमें कोलकाता उत्तर एवं कोलकाता दक्षिण, बशीरहाट, दम दम, बारासात, जादवपुर, जयनगर (आरक्षित), डायमंड हार्बर और मथुरापुर (आरक्षित) सीट शामिल हैं. चुनाव आयोग द्वारा अबतक की ये पहली कार्रवाई है, जब किसी सीट पर प्रचार को 20 घंटे पहले ही समाप्त कर दिया गया हो. 

पश्चिम बंगाल की इन नौ सीटों पर चुनाव प्रचार शुक्रवार की शाम छह बजे खत्म होने वाली थी, जो गुरुवार की रात 10 बजे समाप्त कर दिया गया.

बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा ये आदेश अमित शाह के रोड शो के दौरान तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसा और झड़प के मद्देनजर ये आदेश दिया गया.