चुनाव परिणामों पर ये है योगेंद्र यादव का अनुमान, कहा- बीजेपी इतनी सीटें हार सकती है,

लोकसभा चुनाव 2019 के 23 मई को परिणाम सबके सामने होंगे लेकिन एग्जिट पोल्स बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को 300 से ज्यादा सीटें दे रहे हैं.

हालांकि बीते समय में एग्जिट पोल पूरी तरह सही साबित नहीं हुए हैं. स्वराज अभियान के अध्यक्ष और सेफॉलिजिस्ट रह चुके योगेंद्र यादव का कहना है कि यह स्पष्ट है कि नरेंद्र मोदी एक बार फिर से सरकार बना रहे हैं लेकिन बीजेपी को अपने दम पर पूर्ण बहुमत हासिल नहीं करेगी.

एक इंटरव्यू में योगेंद्र यादव ने कहा कि पिछली बार भाजपा (282 लोकसभा सीटों) की तुलना में 30 से 50 से अधिक सीटें नहीं खो रही है और कांग्रेस को 2014 में 44 सीटों में के मुकाबले दोगुने से अधिक सीटें मिलने की संभावना नहीं है. हालांकि योगेंद्र यादव का मानना है कि उत्तर प्रदेश (यूपी) को नुकसान होने की संभावना है.

उनके अनुसार समाजवादी पार्टी (सपा) -बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का गठबंधन भाजपा की सीटों को आधे से कम करने के लिए पर्याप्त है. यादव ने एक इंटरव्यू में कहा कि यूपी में सपा को 75% यादव और मुस्लिम वोट मिल सकते हैं और बसपा को 85% जाटव और 60% अन्य दलित वोट मिल सकते हैं.

हालांकि ये सभी वोट मिल पाएंगे यह कहना आसान नहीं होगा. टीवी चैनलों के एग्जिट पोल्स की माने तो बीजेपी और उसके गठबंधन सहयोगियों को 300 सीटों के करीब जीतने का अनुमान है, जबकि यूपीए को 128 सीटें जीतने की संभावना है. 2014 के चुनावों में, एनडीए ने एक साथ 336 सीटें जीतीं.