Lok sabha Election result live update : शुरुआती रुझानों में बीजेपी के अपने दम पर सरकार बनाने के संकेत,

लोकसभा चुनावों के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है, इस चुनाव में 8040 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. 

चुनाव आयोग के अनुसार 17 वीं लोकसभा के चनावों में लगभग 90 करोड़ लोग वोट देने के योग्य हुए. इन मतदाताओं में से 13 करोड़ ऐसे थे, जो पहली बार डाल रहे हैं. चुनाव आयोग के अनुसार इस चुनाव में 67.11 प्रतिशत लोगों न मतदान किया तो लोकसभा चुनावों में आज़ादी के बाद सबसे अधिक थी.

हालांकि एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार एनडीए सबसे बड़े दाल के रूप में उभर रही है लेकिन कांग्रेस का कहना है कि उन्हे एग्जिट पोल के दावों पर यकीन नहीं है. भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए 272 सीटों से नीचे रहती है तो कांग्रेस ने कई विपक्षी दलों के साथ मिलकर तीन चरण की योजना तैयार की है, जो सरकार बनने के दावे को रोकने राष्ट्रपति के पास जाने तो तैयार है. 

कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस की योजना के अनुसार अभिषेक मनु सिंघवी की अध्यक्षता में कांग्रेस की कानूनी टीम द्वारा तीन पत्र तैयार किए गए हैं. पिछले हफ्ते कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, और वरिष्ठ नेता अभिषेक सिंघवी सहित वरिष्ठ नेताओं ने परिणाम के दिन की योजना तैयार करने के लिए राहुल गांधी के निवास पर बैठक की थी.  

10: 04 बजे : राज्यवार अगर रुझानों की बात की जाए तो पंजाब में कोंग्रस ज्यादा सीटों बढ़त लिए हुए है. इसी तरह उत्तराखंड की पाँचों सीटों पर बीजेपी बढ़त मिलती दिखाई दे रही हैं. मध्यप्रदेश में भी बीजेपी को जबरदस्त बढ़त दिखाई दे रही है, यहां 29 सीटों में से बीजेपी 24 और कांग्रेस 5 सीटों पर आगे दिख रही है.

10: 0 4  बजे : अमेठी से शुरुआती रुझानों में राहुल गांधी  पिछड़ने के बाद अब राहुल गांधी 1700 वोटों से आगे चल रहे हैं.  

12 :15 बजे : आंध्र प्रदेश में नवीनतम रुझानों के अनुसार विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ तेदेपा को पीछे छोड़ते हुए वाईएसआर कांग्रेस 142 सीटों के साथ जीत दर्ज करती दिखाई देरही है. 

12 : 00 बजे : दक्षिण गोवा में कांग्रेस के फ्रांसिस्को सरदीना भाजपा के नरेंद्र सवाईकर के खिलाफ लगभग 3,000 वोटों से आगे हैं. आम आदमी पार्टी के एल्विस गोम्स 11,061 वोटों के साथ वर्तमान में तीसरे स्थान पर हैं.

11: 30 बजे : जम्मू-कश्मीर के भाजपा प्रमुख रविंद्र रैना ने कहा कि देश के 130 करोड़ लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूरा भरोसा जताया है और कांग्रेस के नेतृत्व वाले महागठबंधन सरकार को करारा जवाब दिया है. उन्होंने कहा, “यह भारत और मोदी जी की जीत है और सभी मोर्चों पर उनके मजबूत और साहसिक कदम हैं.”

10 बजे : रुझानों के अनुसार बीजेपी के अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति मजबूत होती जा रही है. ज्यादातर एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार एनडीए को 300 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान था जो अभी तक सही साबित होता दिख रहा है. 

10 बजे : वाराणसी से पीएम मोदी लगभग 20,000 वोटों से आगे चल रहे हैं. जबकि गांधीनगर से अमित शाह 50,000 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

9 :45 बजे : रुझानों के  बेगूसराय से कन्हैया कन्हैया कुमार गिरिराज सिंह के मुकाबले पीछे चल रहे हैं. जबकि अमेठी से राहुल गांधी लगभग 6000 वोटों से पीछे चल रहे हैं 

9 :45 बजे : अभी तक आये शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस में फैसला दिखाई दे रहा है. चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार  बीजेपी जहां 250 सीटों पर आगे चल रही हैं वहीं कांग्रेस अभी महज 55 सीटों पर आगे चल रही है.   

8: 45 बजे : शुरुआती रुझानों के अनुसार एनडीए को अभी तक बढ़त मिलती दिखाई है. चुनाव आयोग के रुझानों में बीजेपी 22 और कांग्रेस 10 सीटों पर आगे चल रही है. टीवी रुझानों के अनुसार अमेठी से राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं.