विश्व कप 2019: बांग्लादेश ने ऑलराउंड प्रदर्शन कर दक्षिण अफ़्रीका को हराया

बांग्लादेश क्रिकेट टीम

विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट मे रविवार को खेले गए रोमांचक मैच में बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रन से हरा दिया.

दक्षिण अफ़्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया था मगर उसका यह फ़ैसला तब भारी पड़ा जब बांग्लादेश ने निर्धारित 50 ओवर में केवल छह विकेट खोकर 330 रन बना डाले.

जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट खोकर 309 रन ही बना सकी.

वैसे इस हार में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ों की ओर से दिए गए अतिरिक्त रनों का भी योगदान रहा. उन्होंने पूरे 21 रन अतिरिक्त रन के रूप में दिए, और इतने ही रनों से उसे हार भी झेलनी पड़ी.

बाग्लादेश के शाकिब अल हसन मैन ऑफ़ द मैच रहे जिन्होंने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 75 रन बनाए और फिर 10 ओवर फेंककर 50 रन देते हुए एक विकेट भी हासिल किया.

आपको ये भी रोचक लगेगा

  • धोनी को उनके घर में हराकर मुंबई ने कटाया फ़ाइनल का टिकट
  • हारे मगर वक़्त को मानो पीछे ले गए धोनी
  • धोनी ने अंपायर से उलझकर ठीक किया?
  • IPL 2019: वाह वार्नर, जाते-जाते जिता गए हैदराबाद को

भले ही यह सिर्फ क्रिकेट का एक छोटा सा आंकड़ा भर हो लेकिन टूर्नामेंट की बाकी सभी टीमों को इससे सबक लेना ज़रूरी है.

वैसे भी विश्वकप के इतिहास में दक्षिण अफ़्रीका ने कभी भी 300 रन से ज़्यादा का लक्ष्य हासिल नहीं किया है.

दक्षिण अफ़्रीका की बल्लेबाज़ी

दक्षिण अफ़्रीका के कप्तान फ़ाफ़ डू प्लेसी ने 62, रासी वान डेर डुसेन ने 41, सलामी बल्लेबाज़ एडेन मार्कम ने 45 और डेविड मिलर ने 38 रन बनाकर थोड़ा संघर्ष ज़रूर किया लेकिन पूरे मैच में बांग्लादेश का दबदबा बना रहा.

दक्षिण अफ्ऱीका के लिए जेपी डूमिनी ने भी 45 रन बनाए लेकिन वह भी बाकि बल्लेबाज़ों की तरह अपनी टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके.

बांग्लादेश के मुस्तफ़िज़ुर रहमान ने 67 रन देकर तीन और मोहम्मद सैफ़ुदीन ने 57 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

बांग्लादेश के गेंदबाज़ों ने दक्षिण अफ्ऱीका के किसी भी बल्लेबाज़ को खुलकर खेलने का मौक़ा नहीं दिया.

दक्षिण अफ़्रीका

बांग्लादेश की ज़बरदस्त बैटिंग

इससे पहले बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज़ तमीम इक़बाल और सौम्य सरकार ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर दक्षिण अफ्ऱीकी गेंदबाज़ो के हौसले पस्त कर दिए.

तमीम इक़बाल ने भले की केवल 16 रन बनाए लेकिन पहले विकेट की अर्धशतकीय साझेदारी ने बाकि बल्लेबाज़ों को आगे की राह दिखाई. सौम्य सरकार ने 42 रन बनाए.

मैच बांग्लादेश के पक्ष में तब झुकने लगा जब बेहद अनुभवी शाक़िब अल हसन और विकेटकीपर मुश्फ़िकुर रहीम ने तीसरे विकेट के लिए 142 रन जोड़े.

जब शाक़िब अल हसन तीसरे विकेट के रूप में इमरान ताहिर की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे तब बांग्लादेश का स्कोर 35.1 ओवर में 217 रन था.

तभी लगने लगा था कि बांग्लादेश 300 या उससे अधिक रन बना सकता है और ऐसा ही हुआ. दूसरी तरफ मुश्फ़िकुर रहीम के बल्ले से 78 रन निकले.

इसके बाद भी बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों ने रन बनाने का कोई मौक़ा अपने हाथ से नहीं जाने दिया.

पुछल्ले बल्लेबाज़ों ने भी अपना बल्ला ज़ोर से चलाते हुए पूरा हल्ला बोला. महमुदुल्लाह ने केवल 33 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 46 रन ठोक डाले.

दक्षिण अफ्ऱीका के तेज़ गेंदबाज़ कगीसो रबाडा को 57 रन देकर भी एक विकेट तक नसीब नहीं हुआ. आईपीएल के दौरान रबाडा ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की थी.

स्पिनर इमरान ताहिर ने 57 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए. उनके अलावा क्रिस मोरिस और फ्लेक्वायो ने भी दो-दो विकेट हासिल किए.

  • विश्व कप में क्यों फेवरेट है पाकिस्तान क्रिकेट टीम?
बांग्लादेश क्रिकेट टीम

बांग्लादेश का उलटफेर का इतिहास

बांग्लादेश की टीम अपने प्रदर्शन से पहले भी कई बार उलटफेर कर चुकी है और इस विश्वकप में उनकी पहली शिकार दक्षिण अफ़्रीका हुई है.

बांग्लादेश ने इससे पहले साल 1999 में इंग्लैंड में हुए विश्व कप में पाकिस्तान को 62 रन से हराया था. उस मैच में बांग्लादेश के नौ विकेट पर 233 रनों के जवाब में पूरी पाकिस्तानी टीम 44.3 ओवर में ही 161 पर ढ़ेर हो गई थी.

इसके अलावा साल 2007 में वेस्ट इंडीज़ में हुए विश्व कप में बांग्लादेश ने भारत को पहले ही मैच में पांच विकेट से हराकर तहलका मचा दिया था.

भारत और बांग्लादेश एक ही ग्रुप में मौजूद थे. बांग्लादेश ने पहले तो भारत को 49.3 ओवर में 191 रन पर समेटा और उसके बाद जीत का लक्ष्य मुश्फ़िकुर रहीम के नाबाद 56 और शाक़िब अल हसन के 53 रन की मदद से केवल दो विकेट खोकर हासिल कर लिया था.

कमाल की बाद है कि रविवार को दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भी यही जोड़ी बांग्लादेश की जीत में अहम भूमिका निभाने में कामयाब रही.

इतना ही नहीं उसी विश्व कप में सुपर-8 मुक़ाबले में बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्ऱीका को 67 रन के हराया था.

इसके अलावा साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में संयुक्त रूप से आयोजित हुए विश्वकप में बांग्लादेश ने इंग्लैंड को 15 रन से हराया था.

  • क्रिकेट वर्ल्ड कपः वेस्टइंडीज़ ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया
  • क्रिकेट वर्ल्ड कप कौन सी टीम जीतेगी ?
बांग्लादेश क्रिकेट टीम

दक्षिण अफ़्रीका घायल शेर

अब दक्षिण अफ्ऱीका का तीसरा मुक़ाबला बुधवार को भारत से है. लगातार दो हार से तिलमिलाई दक्षिण अफ्ऱीकी टीम की हालत अब घायल शेर जैसी है जो हर हालत में जीत हासिल करना चाहेगी.

लगातार तीसरी हार उन्हें विश्व कप से बाहर होने की हालत में पहुंचा सकती है.

दूसरी तरफ विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी के लिहाज़ से हर हाल में दक्षिण अफ्ऱीका से बेहतर नज़र आती है.

दक्षिण अफ़्रीका

अब देखना है कि क्या भारत दक्षिण अफ्ऱीका को हराकर अपने अभियान का आगाज़ जीत और उसके ज़ख्मों पर और नमक छिड़कर करता है या फ़िर दो हार से उभरकर दक्षिण अफ्ऱीका अपने ज़ख्मों पर मरहम लगाता है.

फ़िलहाल तो बांग्लादेश में जश्न का माहौल है जिसका वह पूरी तरह हक़दार भी है.