गर्मियों की छुट्टियों में विदेश का रुख कर रहे हैं भारतीय सैलानी, दुबई और इस्तांबुल बनी पसंदीदा जगह

गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेने के लिए भारतीय सैलानी विदेशों का रुख कर रहे हैं. एक टूर ऑपरेटर ने बताया कि पिछली बार के मुकाबले इस बार ज्यादा लोग विदेश घूमने के लिए जा रहे हैं.

Dubai Istanbul top tourist hubs this holiday season says tour operators

नई दिल्लीः गर्मियों में लोग छुट्टियों का आनंद लेने के लिए ठंढ़े और पहाड़ी इलाकों की ओर जाना पसंद करते हैं. लोग चाहते हैं कि छुट्टियों के इन पलों को सुकून के साथ बिताया जाए. यही कारण है कि लोग छुट्टियां मनाने अपनों से दूर विदेशी धरती का रुख भी करते हैं.

इस दिनों विदेश घूमने जाने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए पश्चिम एशिया आकर्षण का मुख्य केंद्र बन गया है. भारतीय सैलानी गर्मियों की छुट्टियां और ईद के मौके पर दुबई और इस्तांबुल का विशेष रुख कर रहे हैं.

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स के साथ बातचीत के दौरान टूर ऑपरेटर ने बताया, ”फेस्टिवल के दिनों में भारत के लोग विदेशों की यात्रा करना चाहते हैं. ऐसे समय में विदेश यात्रा भारतीयों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. यात्रा में अनुभव के साथ यात्री सांस्कृतिक रूप से समृद्ध जगह घूमना पसंद करते हैं. यही कारण है कि इन दिनों भारतीय सैलानी दुबई और इस्तांबुल का रुख कर रहे हैं.”

अंग्रेजी अखबार के साथ बाचती के दौरान टूर ऑपरेटर ने बताया, ”इस साल भारतीय यात्रियों ने दुबई, अबू धाबी, इस्तांबुल और ओमान जैसे देशों को घूमने के लिए चुना. इन जगहों पर पहुंचकर पर्यटक वहां के संस्कृति, भोजन और उत्सव की भव्यता का जीवंत अनुभव लेते हैं.”

टूर ऑपरेटर ने कहा कि इन देशों को लेकर भारतीय यात्री काफी सजग हुए हैं. यही कारण है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा यात्रियों ने इन देशों की यात्रा की है.

केरल में झमाझम बरसे मेघा, अब कर्नाटक और तमिलनाडु की तरफ बढ़ रहा है मानसून