दिल्ली में भयंकर गर्मी, आज पारा 46 के पार, राजधानी में रेड अलर्ट जारी

देशभर के कई इलाकों में आसमान से आग बरस रही है. दिल्ली का तापमान 46 डिग्री से ज्यादा हो गया है. मौसम विभाग ने राजधानी में रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

Delhi IMD issues red warning as temperature cross 45 degree mark

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत देश भर में गर्मी का कहर जारी है. उत्तर भारत के कई हिस्सों में लू का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग के मुातबिक दिल्ली में आज पारा 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. गर्मी के कारण दिल्ली में रेड अलर्ट जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक आज का दिन सबसे गर्म बताया जा रहा है. विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों तक गर्मी से राहत मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है. गर्मी के कारण दिल्ली में लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है.

46 डिग्री सेल्सियस का तापमान सामान्य से 6 डिग्राी ज्यादा है. इस तरह न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी है. दिल्ली में इन दिनों न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहता है, लेकिन वो भी सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. आज सुबह में दिल्ली का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया.

धूप इतनी तेज है कि लोग छतरी लगाकर धूप से बचने की कोशिश कर रहे हैं. इस मौसम में लोग तरबूज और कई मौसमी रसीले फलों को खाकर गर्मी कम करने के प्रयास में जुटे हुए हैं. विभाग के मुताबिक 12-13 जून को धूल भरी आंधी चलने की संभावना है, जिससे गर्मी से राहत की उम्मीद की जा रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक 14 जून को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है, जबकि 15 जून को दिन में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. विभाग की माने तो अगले पांच दिनों तक दिल्ली में बारिश की कोई संभावना नहीं है.

 
hi_INHindi
hi_INHindi