गुजरात से 170 KM की रफ्तार से टकराएगा ‘वायु’, मोदी बोले- केंद्र बनाए हुए है नजर

Image result for narendra modi cyclone vayu

चक्रवात वायु तेजी से गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है. अभी इसका असर मुंबई कोस्ट के आसपास दिखना शुरू भी हो गया है. मुंबई में तेज हवाएं चल रही हैं तो वहीं पेड़ भी गिर रहे हैं. ऐसे में सतर्कता और भी कड़ी कर दी गई है. PM मोदी ने भी ट्वीट कर राज्य सरकार को हर संभव मदद देने की बात कही है. गुजरात में NDRF की 51 टीमों को तैनात किया गया है, जो हर चुनौती का सामना करने को तैयार हैं. अनुमान है कि बुधवार देर रात या गुरुवार सुबह चक्रवात वायु गुजरात के तट से टकरा सकता है. इस दौरान इसकी रफ्तार 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए सरकार ने कमर कस ली है.

Highlights

  • गुजरात और महाराष्ट्र के तटों पर चक्रवात वायु का खतरा
  • बुधवार रात तक गुजरात के तटों से टकरा सकता है ‘वायु’
  • मुंबई में चल रही हैं तेज हवाएं, गिरने लगे पेड़
  • 75 KMH से लेकर 130 KMH की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं
  • PM मोदी ने ट्वीट कर दिया हर संभव मदद का भरोसा
  • गुजरात में दो दिन के लिए बंद हैं स्कूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चक्रवात वायु को लेकर ट्वीट किया. पीएम ने लिखा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर इस पर नज़र बनाए हुए हैं. NDRF के अलावा अन्य सभी एजेंसियां लोगों की सहायता के लिए तैयार हैं. 

NDRF की 51 टीमें अलर्ट परगुजरात में NDRF की 51 टीमों को तैनात किया गया है, जो हर चुनौती का सामना करने को तैयार हैं.

170 KMH तक हो सकती है वायु की रफ्तारचक्रवात वायु के ताजा अपडेट की मानें तो ये तूफान 155 से 170 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरात के तटों से टकराएगा.

NDRF की 36 टीमों को किया गया तैनात

चक्रवात वायु से कोई अनहोनी ना हो पाए, इसके लिए NDRF की 36 टीमों को तैनात किया गया है.

1. Gir-Somnath- 6

2. Amreli- 5

3. Rajkot – 1

4. Dwarka – 3

5.Junagarh – 3

6. Porbandar – 4

7. Bhavnagar – 3

8. Jamnagar – 2

9. Morbi – 2

10. Kuch- 2

11. Valsad- 1

12. Surat -1

Reserve

@Vadodara – 2

मुंबई में चल रही हैं तेज हवाएं…चक्रवात वायु के गुजरात तट पर पहुंचने में अभी भी 24 घंटे का वक्त है. लेकिन इसका असर दिखना शुरू हो गया है. इस वक्त मुंबई के आसपास तेज हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से पेड़ गिरने भी शुरू हो गए हैं.

गुजरात में पहुंच रहा है वायुभारत के पूर्वी हिस्से ने हाल ही में चक्रवात फानी का सामना किया है लेकिन अबकी बार पश्चिमी हिस्से पर खतरा है. चक्रवात वायु बुधवार देर रात या गुरुवार सुबह गुजरात के तटीय इलाकों से टकरा सकता है, इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार ने बड़ी तैयारी की है. गुजरात में ये तूफान 140-150 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से टकरा सकता है और अधिकतम गति 165 तक पहुंच सकती है. ऐसे में किसी भी अनहोनी से बचने के लिए भारतीय सेना, NDRF समेत कई बड़ी एजेंसियों को तैनात किया गया है. इसके अलावा कई जिलों में स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है.