विंग कमांडर अभिनंदन का पाक में उड़ा मज़ाक़

अभिनंदन

भारत बनाम पाकिस्तान. तारीख़ 16 जून. क्रिकेट वर्ल्डकप का हाई वोल्टेज मुक़ाबला अब महज़ कुछ दिनों की दूरी पर है.

मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच के तेवर अब विज्ञापनों में नज़र आने लगे हैं.

पहले स्टार स्पोर्ट्स का बनाया वो विज्ञापन जिसमें भारत को पाकिस्तान का बाप बताने की कोशिश की गई और अब पाकिस्तान की एक ऑनलाइन क्रिकेट ऐप की ओर से अभिनंदन को लेकर बनाया गया विज्ञापन.

इस विज्ञापन में बालाकोट स्ट्राइक के वक़्त ख़बरों में रहे विंग कमांडर अभिनंदन का हमशक्ल कप से चाय पीते हुए दिख रहा है. ये उस वीडियो का नाट्य रूपांतरण जान पड़ता है जो अभिनंदन के पाकिस्तानी सेना की पकड़ में आने के बाद सामने आया था. विज्ञापन में सवाल पूछते एक शख़्स से अभिनंदन के हमशक्ल का संवाद कुछ यूं है…

  • सवाल- टॉस जीत गए तो क्या करोगे? जवाब- सॉरी, आई एम नॉट सपोज़्ड टू टेल यू दैट सर.
  • सवाल- प्लेइंग 11 में कौन-कौन होगा? जवाब- आई एम सॉरी, आई एम नॉट सपोज़्ड टू टेल यू दिस.
  • सवाल- ओके, हाउ इज़ द टी. जवाब- टी इज़ फैन्टैस्टिक सर.
  • सवाल- अच्छा चलो, अब तुम जा सकते हो… एक सेकेंड रुको. कप कहां लेकर जा रहे हो?

विज्ञापन में चाय के कप से इशारा क्रिकेट वर्ल्ड कप से था. इस विज्ञापन पर अब लोग भारत में आपत्ति जता रहे हैं. बुधवार सुबह ये ट्विटर के टॉप ट्रेंडस में शामिल रहा.

अभिनंदन

सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रियाएं

तानिया मेहता लिखती हैं, “बात जब खेल की हो तो हम सब ऐड बनाते हैं, जिनमें एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश होती है. मुझे बस ये कहना है कि टीम इंडिया विश्व कप भारत लेकर आए और पाकिस्तानियों को बता दें कि हम कौन हैं.”


यशी लिखती हैं, “अगर आपने अभिनंदन वाला ऐड देखा होगा तो आप ये पाएंगे कि पाकिस्तानी चाय के कप को लेकर चिंतित हैं. न कि विश्वकप को लेकर.”

मुस्ताक़ अली ने लिखा, “खेल देशों को जोड़ने का काम करता है. एक पाकिस्तानी होने के नाते मैं इस विज्ञापन की निंदा करता हूं. ये घटिया हरकत है. ऐसी चीज़ें नहीं होनी चाहिए. एक चैनल का विज्ञापन पूरे देश की सोच नहीं हो सकता.”

इरफ़ान नाम के यूज़र लिखते हैं, “मैं क्रिकेट फैन नहीं हूं. लेकिन इंडिया के विज्ञापनों में जिस तरह बाक़ी टीमों का मज़ाक़ उड़ाया जाता है, अगर कोई वैसा ही जवाब दे तो लोग रोने लगते हैं. सम्मान दो. सम्मान लो.”

ट्विटर हैंडल @m_no_man ने ट्वीट किया, “अब मैच की परवाह किसे है. पाकिस्तान ने इस विज्ञापन से पहले ही जंग जीत ली है.”

विक्रम जोशी ने लिखा, “पाकिस्तान में इतनी ग़रीबी है कि एक चाय का कप तक खोना वो अफ़ोर्ड नहीं कर पा रहे हैं.”

पाकिस्तान भारत मैच से पहले स्टार स्पोर्ट्स का ऐड

पाकिस्तानी विज्ञापनों में अभिनंदन

अभिनंदन की रिहाई के बाद पाकिस्तान में विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर कई ऐड (विज्ञापन) बने थे.

इनमें एक चाय का विज्ञापन भी शमिल था. इस विज्ञापन में एक महिला दूरबीन से कुछ देखती दिखती हैं.

वीडियो में एडिटिंग के ज़रिए अभिनंदन दिखते हैं. पर आख़िर में महिला का प्रेम अभिनंदन नहीं उस चाय के प्रति दिखता है जिसे अभिनंदन पी रहे होते हैं.

कुछ दिन पहले स्टार स्पोर्ट्स का भी विज्ञापन रिलीज़ हुआ था. इसमें मौक़ा-मौक़ा विज्ञापन का ज़िक्र छेड़कर बांग्लादेश की टीशर्ट पहना एक शख़्स पाकिस्तानी टीशर्ट पहने शख़्स से कहता है- भाई जान सातवीं बार मौक़ा मौक़ा.

पाकिस्तानी टीशर्ट पहना शख़्स जवाब देता है, “कोशिश करते रहना चाहिए. क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती. एक दिन ज़रूर कामयाब होते हैं. ऐसा अब्बू कहा करते थे.”

तभी इंडियन टीम की टीशर्ट पहने एक शख़्स कहता है- मैंने ऐसा कब कहा?

असहज हुआ पाकिस्तानी टीम की टीशर्ट पहना बंदा कहता है- “नहीं…नहीं आप नहीं. वो तो मेरे अब्बू…”

बैकग्राउंड से आवाज़ आती है- “इस फादर्स डे किसकी होगी जीत. देखिए इंडिया वर्सेज पाकिस्तान. इस 16 जून.”

वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान छह बार आमने-सामने आ चुके हैं. इन सभी मुक़ाबलों को भारत ने जीता है. 16 जून को भारत-पाकिस्तान का वर्ल्ड कप में सातवां मुक़ाबला है.