महाराष्ट्र : शिवसेना ने फाइनल किया नाम, विनायक राऊत होंगे लोकसभा में पार्टी के नेता

विनायक राऊत लोकसभा में शिवसेना के नेता होंगे. महाराष्ट्र की रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से सांसद विनायक राउत की गिनती शिवसेना के अनुभवी नेताओं में होती है.

Image result for विनायक राऊत

शिवसेना के वरिष्ठ नेता विनायक राऊत लोकसभा में पार्टी के नेता होंगे. महाराष्ट्र की रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से सांसद विनायक राउत की गिनती शिवसेना के अनुभवी नेताओं में होती है. इससे पहले उनका नाम शिवसेना कोटे से मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने को लेकर भी चल रहा था. लेकिन आखिर में अरविंद सांवत शिवसेना के कोटे से मोदी सरकार में मंत्री बने. 

बता दें कि इस बार के लोकसभा चुनाव में विनायक राऊत ने महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष के उम्मीदवार निलेश नारायण राणे को हराकर संसद पहुंचे हैं. विनायक राऊत ने निलेश राणे को 1 लाख 78 हजार 322 मतों करारी शिकस्त दी.

इससे पहले 2014 के आम चुनाव में भी विनायक राऊत ने जीत हासिल किया था. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश राणे को मात दी थी.

letter1_061519124626.jpg

एनडीए में शिवसेना दूसरी सबसे बड़ी पार्टी

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में शिवसेना ने महाराष्ट्र में अच्छा प्रदर्शन किया. उसने 18 सीटों पर जीत हासिल की. वह एनडीए में दूसरे सबसे बड़ी पार्टी है. 48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में शिवसेना के अलावा बीजेपी ने 23 सीटों पर जीत हासिल की. 

दोनों ने 41 सीटों पर जीत का परचम लहराया है. वहीं चुनाव में शानदार प्रदर्शन के बाद शिवसेना की नजर अब लोकसभा में डिप्टी स्पीकर पद पर है. वह इस पर दावा जता चुकी है.

शिवसेना नेता संजय राऊत ने कहा था कि यह कोई मांग नहीं है, बल्कि गठबंधन में दूसरा बड़ा दल होने के नाते उनका अधिकार है. हालांकि लोकसभा में उपाध्यक्ष का पद सामान्यत: विपक्ष को दिया जाता है. पिछली लोकसभा में इसे अन्नाद्रमुक को दिया गया था, जो विपक्षी दल के रूप में सदन में थी.

उधर सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने इस पद के लिए नवीन पटनायक की बीजेडी और जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस को ऑफर दिया है. ऐसे में अब देखने वाली बात होगी आखिर में डिप्टी स्पीकर के पद पर कौन बैठेगा.