ओडिशाः जाजपुर में पिछले 4 साल में बिजली गिरने से अब तक 79 लोगों की मौत


इस साल अभी तक जून का महीना बीता भी नहीं है जबकि जाजपुर जिले में बिजली गिरने से 11 लोगों की जान जा चुकी है.

Related image

भुवनेश्वरः ओडिशा के जाजपुर जिले में बिजली गिरने से पिछले साढ़े 4 साल में 79 लोगों की मौत हो चुकी है. जिला इमरजेंसी ऑफिस के रिकॉर्ड के अनुसार हर साल करीब 18 लोगों की जान बिजली गिरने से जाती है. अगर हर साल बिजली गिरने से मरने वालों की बात करें तो साल 2015 में 16, साल 2016 में 8, वहीं साल 2017 में यह आंकड़ा बढ़कर 26 हो गया. पिछले साल बिजली गिरने की घटना में 18 लोगों की जान गई थी.

इस साल अभी तक जून का महीना बीता भी नहीं है जबकि जाजपुर जिले में बिजली गिरने से 11 लोगों की जान जा चुकी है. राज्य में सबसे ज्यादा जिन जिलों में बिजली गिरने से मौत होती है उनमे सुकिन्डा, दानागढ़ी, कोरेइ, बारी, समेत कई जिले शामिल है.

एक सामाजिक कार्यकर्ता ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग की ओर से पहले ही बिजली गिरने की सूचना दे दी जा रही है लेकिन जागरुकता की कमी के कारण लोग अभी तक सतर्क नहीं हो पाए है.

पिछले 30 साल से इस इलाके में आपदा प्रबंधन के लिए काम कर रहे प्रशांत कुमार शाहू ने बताया कि बिजली गिरने से सबसे ज्यादा किसान और दैनिक मजदूर प्रभावित होते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को बिजली जैसी प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए जागरुक करना होगा.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap