स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया सर्कुलर, अब बैठकों में बिस्किट के बदले मिलेंगे ड्राइ फ्रूट


स्वास्थ्य विभाग ने सर्कुर जारी कर कहा है कि अब विभाग की ओर से होने वाली बैठकों में बिस्किट के बदले नाश्ते में ड्राइ फ्रूट दिए जाएंगे.

health ministry released circular now almond and walnut served in meetings

नई दिल्लीः स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि अब विभाग के किसी भी कार्यक्रम और मीटिंग्स में बिस्टकिट के बदले हेल्दी फूड नाश्ते में दिया जाएगा. इस हेल्दी फूड में मंत्रालय ने लईया-चना, भुना चना, खजूर, बादाम, अखरोट जैसे ड्राइफ्रूट को शामिल किया है.

सर्कुलर जारी कर मंत्रालय ने अपने अधीन आने वाले सभी डिपार्टमेंट्स को सूचित कर दिया है. सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि मंत्रालय के अधीन आने वाले सभी कैंटिनों में भी बिस्किट की बिक्री पर रोक लगा दी गई है.

इससे पहले एक अन्य आदेश में कहा गया था कि स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठकों में पालास्टिक के बोतलों में बंद पानी का इस्तेमाल न हो. उसके लिए कांच के बोतल/जार का इस्तेमाल किया जाए. पानी पीने के लिए प्लास्टिक के बदले कागज के ग्लास को इस्तेमाल में लाया जाए.

दरअसल, अखरोट और बादाम जैसी चीजों में हेल्दी फैट के साथ ही फाइबर, विटमिन्स, मिनरल्स के साथ-साथ भरपूर मात्रा में ऐंटिऑक्सिडेंट्स भी होता है. साथ ही खजूर सेहत के लिए फायदेमंद रहता है. इसलिए एनर्जी को बनाए रखने के लिए मंत्रालय ने ऐसा सर्कुलर जारी किया है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap