असम: NRC की गणना पूरी करने के लिए समयसीमा 31 जुलाई तक बढ़ी

सरकार ने छह दिसंबर 2013 को समूची एनआरसी प्रक्रिया को तीन साल में पूरा करने के लिए पहली अधिसूचना जारी की थी. एनआरसी की अंतिम सूची इस साल 31 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी.

Assam NRC deadline extended by one month final list to be published on July 31

नई दिल्ली: असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) की गणना प्रक्रिया को पूरा करने के लिये केंद्र ने एक महीने का समय बढ़ाते हुए इसे पूरा करने की मियाद 31 जुलाई तक कर दी है जब राज्य के निवासियों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी. भारत के महा पंजीयक ने एक अधिसूचना में कहा कि यह फैसला इसलिये लेना पड़ा क्योंकि एनआरसी में नागरिकों की गणना 30 जून की तय समयसीमा तक पूरी नहीं की जा सकी.

भारत के महापंजीयक विवेक जोशी द्वारा अधिसूचना में कहा गया, ”और जैसा कि असम में कथित गणना तय समय में पूरी नहीं की जा सकी…केंद्र सरकार का विचार है कि लोकहित में यह आवश्यक और वांछनीय है कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी, 1951 की गणना का अद्यतन 31 जुलाई 2019 तक पूरा कर लिया जाए.”

सरकार ने छह दिसंबर 2013 को समूची एनआरसी प्रक्रिया को तीन साल में पूरा करने के लिए पहली अधिसूचना जारी की थी. हालांकि, उसके बाद से सरकार द्वारा नियमित अंतराल पर छह बार समयावधि बढ़ाई गई क्योंकि यह कवायद अभी पूरी नहीं हुई है. पिछले साल 30 जुलाई को मसौदा एनआरसी जब प्रकाशित हुई थी तब इसमें 40.7 लाख लोगों का नाम नहीं होने की वजह से काफी विवाद खड़ा हुआ था. मसौदा एनआरसी में कुल 3.29 करोड़ आवेदनों में से 2.9 करोड़ लोगों के नाम शामिल थे. एनआरसी की अंतिम सूची इस साल 31 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी.