राजस्थान से राज्यसभा भेजे जा सकते हैं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह


पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा सांसद चुने जा सकते हैं. भारतीय जनता पार्टी के सांसद मदनलाल सैनी के निधन के बाद राजस्थान में एक राज्यसभा सीट खाली हुई है.

Image result for Manmohan Singh

र्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा सांसद चुने जा सकते हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद मदनलाल सैनी के निधन के बाद राजस्थान में एक राज्यसभा सीट खाली हुई है.

मदनलाल सैनी का 24 जून को दिल्ली के एम्स में 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. सैनी को राज्यसभा सदस्य बने अभी छह महीने ही हुए थे. ऐसे में पांच वर्ष से अधिक का समय अभी उनकी खाली सीट के लिए बचा है.

माना जा रहा है कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व इसी सीट से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है. बता दें कि मदनलाल सैनी के निधन के बाद से ही कांग्रेस में मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजे जाने की कवायद चल रही है.

इससे पहले मनमोहन सिंह को तमिलनाडु से राज्यसभा में भेजे जाने को लेकर डीएमके से बातचीत चल रही थी, लेकिन द्रविड़ मुद्रक कड़गम (डीएमके) ने इसका समर्थन नहीं किया और तीनों सीटों पर खुद चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया.

वहीं राजस्थान से राज्यसभा सीट कांग्रेस मनमोहन सिंह के लिए सुरक्षित मान रही है, क्योंकि कांग्रेस के पास भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से ज्यादा विधायक हैं. दरअसल, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद राजस्थान में कांग्रेसी विधायकों की तादाद बढ़ी है. ऐसे में कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव में जीतने की उम्मीद है.

कांग्रेस के पास फिलहाल 100 खुद के विधायक हैं और 11 निर्दलीय विधायक हैं, जो कांग्रेस के समर्थक हैं, जबकि बीजेपी के पास केवल 72 विधायक ही हैं. ऐसे में 200 सदस्यीय वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के पास राज्यसभा की यह सीट जीतने का मौका है.

गौरतलब है कि मनमोहन सिंह का राज्यसभा में कार्यकाल 14 जून को खत्म हो गया है. वह असम से लगातार पांच बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं. 15 जून, 2013 को उनका आखिरी कार्यकाल शुरू हुआ था जो 14 जून 2019 को खत्म हुआ.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap