इन वजहों से कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष हो सकते हैं मोतीलाल वोरा

राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. राहुल के इस्तीफा देने के बाद मोती लाल वोरा कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष हो सकते हैं. पार्टी का वरिष्ठ नेता होने के नाते उन्हें ये पद मिल सकता है.

फाइल फोटो- मोतीलाल वोरा (तस्वीर-IANS)

राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद अब ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस के अंतिरम अध्यक्ष का पद मोतीलाल वोरा संभाल सकते हैं. पार्टी के वरिष्ठ नेता होने के नाते उन्हें ये पद मिल सकता है.

कांग्रेस पार्टी के संविधान के मुताबिक कांग्रेस पार्टी का सबसे वरिष्ठतम व्यक्ति अंतरिम अध्यक्ष की भूमिका निभा सकता है. मोतीलाल वोरा कांग्रेस के वरिष्ठतम नेताओं में से एक हैं.

अंतरिम अध्यक्ष बनने के बाद मोती लाल वोरा कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुला सकते हैं. कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद ही कांग्रेस के नए अध्यक्ष के नाम पर मुहर लग सकती है.

कांग्रेस के संविधान के अनुसार, कांग्रेस महासचिव भी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुला सकता है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि पार्टी के सबसे वरिष्ठ सदस्य मोतीलाल वोरा बैठक की अध्यक्षता कर सकते हैं. उन्हीं पर नए कांग्रेस के अध्यक्ष के चुनने की जिम्मेदारी होगी.

हालांकि इस संबंध में जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा से बातचीत की गई तो उन्होंने इस मामले पर अनभिज्ञता जताते हुए कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है, पार्टी ने उनसे इस संबंध में बातचीत नहीं की है.

कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी थी. उन्होंने राहुल गांधी ने इस्तीफा देने की बात कही थी. लेकिन वर्किंग कमेटी की बैठक में सब लोगों ने अनुरोध किया था कि यह इस्तीफा मंजूर नहीं है.

कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. 2017 में वे अध्यक्ष बने हैं, तब से हर प्रदेश में कांग्रेस मजबूत हुई है. कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. कांग्रेस को राहुल गांधी की जरूरत है, वे पार्टी को आगे ले जा सकते हैं.

 
hi_INHindi
hi_INHindi