बजट को लेकर वित्त मंत्रालय के ट्विटर पर जारी पोल और सवाल-जवाब खत्म, लोगों ने अच्छी संख्या में लिया हिस्सा


वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर बजट को लेकर सवाल-जवाब का सिलसिला शुरू किया था जो आज खत्म हो गया है. ट्विटर पर लोगों ने अच्छी खासी संख्या में इसमें हिस्सा लिया.

Image result for Finance Ministry

नई दिल्लीः ऐसे में जब कल आर्थिक सर्वे पेश होने जा रहा है और परसों यानी 5 जुलाई को बजट पेश होने वाला है वित्त मंत्रालय का ट्विटर हैंडल भी इसे लेकर लगातार ट्वीट कर रहा है. हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर बजट से जुड़ी प्रश्नावली की सीरीज शुरू की थी और इस प्रश्नावली का समापन हो चुका है. आखिरी प्रश्न के तौर पर वित्त मंत्रालय ने बजट की तारीख के विषय में पूछा था.

वित्त मंत्रालय ने इस सवाल का जवाब देते हुए बताया कि लोगों ने भारी संख्या में इस प्रश्नावली में हिस्सा लिया और वित्त मंत्रालय इससे अभिभूत है. वित्त मंत्रालय ने ट्वीट में ये भी लिखा कि हमें उम्मीद है कि हर किसी को इस पोल में हिस्सा लेकर आनंद आया होगा और लोगों की जानकारी भी इससे बढ़ी होगी.

इसके अलावा वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर कल आने आर्थिक सर्वे को लेकर भी एक ट्वीट किया गया है और उसमें आने वाले इकोनॉमिक सर्वे को लेकर वित्तीय टर्म के बारे में बताया गया है. इसमें फिस्कल कंसोलिडेशन के बारे में बताया गया है.

वहीं 30 जून को वित्त मंत्रालय की तरफ से सवाल पूछा गया था कि रेलवे बजट को आम बजट के साथ किस वित्त वर्ष में मर्ज किया गया था. इसके 39 फीसदी लोगों ने सही जवाब दिए. इसका सही जवाब है कि वित्त वर्ष 2017-18 में रेलवे बजट का आम बजट के साथ विलय कर दिया गया था.


इस तरह वित्त मंत्रालय ने एक तरह से जागरुकता अभियान के तहत लोगों को आर्थिक रूप से और सजग बनाने की कोशिश की है और इसमें लोगों की अच्छी खासी संख्या में सहभागिता देखी गई है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap