राहुल के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद अब कांग्रेस के पास क्या हैं विकल्प?

राहुल गांधी ने बुधवार को कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. राहुल के इस्तीफे के बाद अब सवाल उठता है कि कांग्रेस के पास क्या विकल्प हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस अब CWC की बैठक बुलाएगी.

Image result for Rahul Gandhi

राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के पद से दिया इस्तीफा

राहुल गांधी ने बुधवार को कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. राहुल के इस्तीफे के बाद अब सवाल उठता है कि कांग्रेस के पास क्या विकल्प हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस अब कांग्रेस वर्किंग कमेटी(CWC) की बैठक बुलाएगी. इस बैठक को संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल बुलाएंगे.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल के इस्तीफे को स्वीकार या अस्वीकार करने पर चर्चा होगी. फिर किसी नए अध्यक्ष को या फिर एक ग्रुप को अंतरिम तौर पर फैसले करने के लिए अधिकृत किया जा सकता है. इसके अलावा सामूहिक नेतृत्व का भी विकल्प है.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की जल्द होगी बैठक

कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद अब कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई जाएगी. इस बैठक को कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल बुलाएंगे. कांग्रेस वर्किंग कमेटी को कमेटी के वरिष्ठ सदस्य संचालित कर सकते हैं.

इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर उनके इस्तीफे को स्वीकार या अस्वीकार करने पर चर्चा की जाएगी. इस बैठक में ही किसी नए अध्यक्ष को या फिर एक ग्रुम को अंतरिम तौर पर फैसला करने के लिए अधिकृत किया जा सकता है. पार्ट के पास सामूहिक नेतृत्व का भी विकल्प है.

राहुल गांधी ने पार्टी के हार की ली जिम्मेदारी

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी की करारी हार के बाद से ही इस्तीफा देने का मन बन लिया था. राहुल गांधी ने पार्टी के हार की जिम्मेदारी ली थी और कहा था कि अब वे पार्टी पद पर नहीं बने रहना चाहते हैं. राहुल गांधी ने पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं पर सही ढंग से पार्टी पर ध्यान न देने का भी आरोप लगाया था.

राहुल गांधी को पार्टी के नेता लगातार मनाने की कोशिश कर रहे थे कि वे अपने पद पर बने रहें, कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने भी उन्हें पद पर बने रहने को कहा, लेकिन वे अपने फैसले पर अड़े रहे. अब पार्टी को कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष की तलाश है.