तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर 5 अगस्त को चुनाव, 9 अगस्त को रिजल्ट

तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर 5 अगस्त को चुनाव होगा. चुनाव आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, 5 अगस्त को चुनाव होगा और 9 अगस्त को परिणाम आएगा. बता दें, देश की 543 में 542 सीटों पर चुनाव हुआ था. इकलौती वेल्लोर सीट पर कैश-फॉर-वोट मामले में चुनाव को रद्द कर दिया गया था.

Image result for Tamil Nadu voting
वोट देते हुए लोगों की तस्वीर

तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर 5 अगस्त को चुनाव होगा. चुनाव आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, 5 अगस्त को चुनाव होगा और 9 अगस्त को परिणाम आएगा. बता दें कि देश की 543 में 542 सीटों पर चुनाव हुआ था. इकलौती वेल्लोर सीट पर कैश-फॉर-वोट मामले में चुनाव को रद्द कर दिया गया था.

वेल्लार सीट का चुनाव कार्यक्रम–

vellore-election_070419013719.jpg

क्यों रद्द हुआ था वेल्लोर सीट पर चुनाव?

वेल्लोर जिले में वोटिंग से दो दिन पहले भारी मात्रा में कैश बरामद हुआ था. यहां एक गोदाम से 11.5 करोड़ कैश जब्त किया था. आयकर विभाग ने भारी रकम की जब्ती एक डीएमके पदाधिकारी के एक सीमेंट के गोदाम में तलाशी अभियान के दौरान की थी. इसके बाद चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति से वेल्लोर में चुनाव रद्द करने की सिफारिश की थी, जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वीकार करते हुए वेल्लोर सीट के चुनाव को रद्द कर दिया था.

दरअसल, स्थानीय प्रशासन की शिकायत पर आयकर विभाग की टीम ने डीएमके कोषाध्यक्ष दुरीमुर्गन के घर पर 30 मार्च को छापेमारी की. इसके एक दिन बाद 1 अप्रैल को डीएमके के ही पार्टी पदाधिकारी के सीमेंट गोदाम पर छापेमारी की. आयकर विभाग ने यहां से 11.5 करोड़ रुपये की नगदी बरामद की. 8 अप्रैल को चुनाव आयोग ने डीएमके प्रत्याशी कथिर आनंद और उनके दो करीबियों पूनजोलई श्रीनिवासन और दामोदरन के खिलाफ मामला दर्ज कराया. बताया गया कि ये सीमेंट गोदाम का मालिक दामोदरन ही है.

vellore_070419014217.jpg

फोटो- IANS

इस मुकदमे में दावा किया गया कि पूनजोलई श्रीनिवासन ने माना है कि यह पैसा उसका था और इसे गोदाम में वोटरों के बीच बांटने के लिए रखा गया था. IPC की धाराओं (171 ई और 171 बी) और 125 ए में कथिर आनंद और पूनजोलई श्रीनिवासन पर एफआईआर दर्ज किया गया. इसके बाद चुनाव आयोग ने 14 अप्रैल को यहां चुनाव रद्द करने की सिफारिश की. 16 अप्रैल यानी मंगलवार की शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनाव आयोग की सिफारिश पर वेल्लोर सीट का चुनाव रद्द कर दिया.

गौरतलब है कि इस सीट के साथ ही तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के लिए दूसरे चरण के तहत 18 अप्रैल को मतदान होना था.