26/11 का गुनहगार आतंकी हाफिज सईद पाकिस्तान में गिरफ्तार

मुंबई हमले के मास्टर माइंड आतंकवादी हाफिज सईद के गिरफ्तार होने की खबर है. बताया जा रहा है कि आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान के लाहौर में गिरफ्तार कर लिया गया है. बता दें कि आतंकी हाफिज सईद प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा का संस्थापक है.

हाफिज सईद की गिरफ्तारी को लेकर भारतीय विदेश मामलों के जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान ने ये कदम अमेरिका को ध्यान में रखते हुए उठाया है. दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 21 जुलाई को अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तान अमेरिका को अपनी साफ छवि दिखाने की कोशिश करेगा और ये जताएगा कि वह आतंकवाद के खिलाफ है. वह आतंकवादियों को पनाह नहीं देता. वहीं दूसरी ओर अमेरिका शुरू से ही आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के प्रति कड़ा रुख अपनाते आया है.

जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान ने इसी के चलते हाफिज सईद की गिरफ्तारी कराई है. क्योंकि पाकिस्तान नहीं चाहता कि अमेरिकी दौरे के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आतंकवाद को लेकर इमरान खान से सवाल पूछें. बता दें कि सईद के संगठन जमात उद दावा ने भारत के विरुद्ध कई हमले किए हैं. शुरू में इस संगठन का उद्देश्य अफगानिस्तान से सोवियत सैनिकों को बाहर निकालना था, लेकिन अब इस संगठन का उद्देश्य कश्मीर को भारत से अलग करना है.

बता दें कि हाफिज सईद कोई अनपढ़ या कम पढ़ा लिखा आतंकी नहीं है. वह लाहौर यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग का प्रोफेसर रह चुका है. लेकिन उसने आतंक की दुनिया को अपना काम बना लिया. उसके बाद उसने 1987 में इस संगठन की स्थापना की. ये संगठन खुद को वहाबी इस्लाम के आदर्श का अनुयायी बताता है. हाफिज सईद के संगठन जमात उद दावा के आतंकियों ने साल 2008, 26 नवंबर को मुंबई पर हमला किया था. लेकिन बाद में इस संगठन ने इस आरोप को ये कहते हुए खारिज कर दिया कि वह कश्मीर के बाहर अपनी कार्रवाई नहीं करता.