कर्नाटक में सरकार बनाने में जुटी BJP, विधायक दल की बैठक आज


कर्नाटक में मंगलवार को एचडी कुमारस्वामी की सरकार विश्वास मत हासिल नहीं कर सकी.

विधानसभा में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व में जेडी(एस) और कांग्रेस की गठबंधन सरकार को विश्वास मत के विरोध में 105 जबकि समर्थन में सिर्फ 99 वोट पड़े. उसके बाद एचडी कुमारस्वामी की सरकार कुल 6 मतों से पीछे रह गई. मुख्यमंत्री कुमास्वामी द्वारा विश्वासमत में सफलता हासिल ना करने के बाद बीजेपी में खुशी की लहर है. अब बीजेपी कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए दावा कर सकती है. जिसके लिए बीजेपी विधायक दल की आज बैठक होने जा रही है.

खबरों के मुताबिक, आज बीजेपी के विधायक दल की बैठक होगी. जिसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा. जिसके लिए पार्टी पर्यवेक्षक आज बेंगलुरु पहुंचेंगे. विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक भी शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि इस बैठक में बीएस येदियुरप्पा को नेता चुना जाएगा. उसके बाद येदियुरप्पा शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इस बारे में येदियुरप्पा ने अपने पार्टी नेताओं को सूचित कर दिया है.

बता दें कि कर्नाटक में 14 महीने पुरानी जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन की सरकार अपना विश्वासमत हार गई. इसके साथ ही बीजेपी के पास सरकार बनाने का मौका है. इसी बीच केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने कहा है, “हम कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.” उन्होंने कहा, “हमारे केंद्रीय नेतृत्व ने पहले ही बताया है कि येदियुरप्पा ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे, इसमें कोई शंका ही नहीं है.”

मुख्यमंत्री बनेंगे येदियुरप्पा

बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक की राजनीति में भारतीय जनता पार्टी के सबसे बड़े चेहरे हैं. बीएस येदियुरप्पा 3 बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. इसके साथ ही वे 7 बार विधायक और एक बार लोकसभा सांसद भी चुने जा चुके हैं. फिलहाल बीएस येदियुरप्पा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में काम कर रहे हं. विवादित नेता होने के बावजूद येदियुप्पा कर्नाटक में बीजेपी का सबसे भरोसेमंद चेहरा हैं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap