प्रेग्नेंसी के दौरान खांसी, जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये कुछ घरेलू नुस्खे


ऐसे में आप खुद भी दवाई नहीं ले सकती अगर आप चाहें तो डॉक्टर से सलाह लेकर भी दवाई ले सकती है या फिर इन घरेलू टिप्स को अपनाकर भी अपनी सेहत का ख्याल रख सकती हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में काफी तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। इसलिए उस दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में आप छोटी-मोटी परेशानियों के लिए भी दवा नहीं ले सकती। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है, जिसकी वजह से हर चीज का प्रभाव उनके शरीर पर पड़ने लगता है। मौसम बदलते ही खांसी जुकाम हो जाना। ऐसे में आप खुद भी दवाई नहीं ले सकती अगर आप चाहें तो डॉक्टर से सलाह लेकर भी दवाई ले सकती है या फिर इन घरेलू टिप्स को अपनाकर भी अपनी सेहत का ख्याल रख सकती हैं।

संतुलित आहार
प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में काफी तरह के बदलाव आते है ऐसे में जरूरी है आप न ज्यादा ठंडी चीजे खाएं और न ही ज्यादा गर्म इससे आपका शरीर का तापमान ठीक रहेगा जिससे आप खांसी झुकाम जैसे परेशानियों से बची रहेंगी।

शरीर को गर्म रखें
प्रेग्नेंसी के समय अपने शरीर को ढक कर रखें क्योंकि उससे आपको खांसी या जुकाम नहीं होंगे, क्योंकि खांसी या जुकाम होने से शरीर में बुखार बनने लगता है।

भाप लेना
अगर आपको सर्दी लग भा जाती है तो आप गर्म पानी करें और उसमें विक्स डालकर कुछ देर भाप लें सकती है इससे आपकी सेहत स्वस्थ बनी रहेगी।

गर्म चाय
सर्दी लगने पर आप तुलसी, इलायची, अदरक की चाय भी ले सकती हैं इससे आपके गले को तुरंत राहत मिलेगी।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap