कश्मीर समेत इन राज्यों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 दर्ज


नई दिल्लीः बीते दिन यानि 24 सितंबर को दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इतना ही नहीं इस भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी। भूकंप से पड़ने वाला असर सबसे ज्यादा कश्मीर में देखा गया। बता दें, भूकंप की वजह से कश्मीर में काफी तबाही मची।

वहां काफी लोग इस दौरान घायल भी हो गए। कश्मीर के अलावा हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए। मंगलवार को करीबन 4.31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई।

भूकंप का केंद्र लाहौर से 173 किलोमीटर दूर के उत्तर-पश्चिम में बताया जा रहा है। पाकिस्तान के पास होने की वजह से जम्मू-कश्मीर में ज्यादा तबाही देखने को मिली। वहां तेज भूकंप की वजह से सड़के बीच में से ही फट गई इतना ही नहीं सड़क पर चलने वाले वाहन भी सड़क धसने से अंदर ही घुस गए।

इस तबाही में काफी लोगों की मौत हो गई और काफी लोग अभी घायल भी है। भूकंप का सबसे ज्यादा असर जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान में देखने को मिला है। वहां करीबन 31 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग घायल लोगों का आंकड़ा 300 के पार जा चुका है। जिस दौरान भूकंप आया था उस दौरान कुछ लोग डर की वजह से बाहर आने की बजाय घर के अंदर ही छुपकर बैठ गए थे।

भूकंप के दौरान ध्यान रखें ये बाते

भूकंप आने के दौरान घर के अंदर नहीं बैठना चाहिए या तो बाहर खुले आसमान में आकर खड़ा हो जाना चाहिए या फिर किसी टेबल के नीचे बैठना चाहिए। इतना ही नहीं अगर आप घर से बाहर निकले हो तो किसी पेड़ के नीचे भी नहीं खड़ा होना चाहिए।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap