चाहते हैं वजन कम करना तो रात को भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन


बाहर के खाना का जायका लोगों को अपनी ओर खींच लेता है। ऐसे मेंं वजन बढ़ना तो लाजमी है।

आज कल बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े लोग भी घर का खाना पसंद नहीं करते। बाहर के खाना का जायका लोगों को अपनी ओर खींच लेता है। ऐसे में बड़े लोग भी अपने आपको रोक नहीं पाते। वो भी हर दिन बाहर के तले भूने खाने के लिए बेताब रहते है। बस मौका मिलते ही बाहर का खाना। ऐसे में वजन बड़ना तो लाजमी है।

लेकिन कुछ लोग बाहर का तो खाते ही है और घर में भी कुछ ऐसी चीजें खाते हैं जिससे उनका वजह दोगुना हो जाता है। ऐसे में आपको डाइट लेनी चाहिए, लेकिन समय से ये नहीं जब जो मन किया वो खा लिया। रात के समय कुछ ऐसी चीजे होती हैं जिन्हे बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इन चीजों का सेवन आप दिन में करेंगे तो आपको फायदा मिलेगा अगर आप इन चीजों को रात को खायेंगे तो आपका वजन दिन पर दिन बढ़ेगा।

जानें कौन सी हैं वो चीजें-

पिज्जा
पिज्जा तो हर किसी का फेवरेट होता है लेकिन आप इसको रात को खाने से बचे क्योंकि इसके आटे में रिफाइन कार्ब्स होते है जिससे आपका वजन बढ़ता है।

चॉकलेट

Image result for chocolate

चॉकलेट शरीर के लिए बेहदफायदेमंद होती है लेकिन इसमें चीनी और फैट होते हैं इसलिए बेड पर जाने से पहले चॉकलेट नहीं खाना चाहिए।

आइसक्रीम
सोने से पहले आइसक्रीम खाने से बचना चाहिए। बाजार में मिलने वाले आइसक्रीम में बहुत अधिक मात्रा में फैट और आर्टिफिशियल सुगर होता है जिससे आपको बहुत अधिक कैलोरी मिलती हैं।

ड्राई फ्रूट्स

Image result for dry fruits


बादाम, अखरोट, काजू या पिस्ता जैसे ड्राइ फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें अधिक कैलोरी पाई जाती है, इसलिए रात को इनके सेवन से बचना चाहिए।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap