Navratri 2019: आप भी रख रहे हैं नवरात्रि का व्रत तो इन बातों पर दें विशेष ध्यान


नवरात्रि में पूजा के पहले दिन अखंड ज्योति भी जलाई जाती है और पहले दिन ही नारियल के साथ कलश स्थापना की जाती है।

नवरात्रि साल में चार बार आते है लेकिन चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि का खास महत्व माना जाता है। नवरात्रियों में दुर्गा मां की विशेष पूजा की जाती है। इस बार शारदीय नवरात्रि रविवार यानि 29 सितंबर से शुरु हो रहे हैं। नवरात्रि में पूजा के पहले दिन अखंड ज्योति भी जलाई जाती है और पहले दिन ही नारियल के साथ कलश स्थापना की जाती है। नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करते वक्त कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

जानें कौन-सी हैं वो बाते-

कमरे का रंग

Image result for navratri images

आप जिस कमरे में दुर्गा मां के कलश की स्थापना करते है उस कमरे की किसी एक भी दीवार पर पीला, गुलाबी या फिर हरे रंग का कपड़ा जरूर लगाएं। इन नियमों से घर में किसी भी बुरी शक्ति का प्रभाव नहीं पड़ता।

पूर्व दिशा की तरफ हो आपका चेहरा
जब आप पूजा शुरु करें तो अपना चेहरा पूर्व दिशा में ही रखें इससे आपका ध्यान पूजा में लगेगा और मन को शांति मिलेगी इससे आपको पूजा का अधिक लाभ मिलेगा।

घर को न छोड़ें अकेला
नवरात्रि के दौरान घर में ताला नहीं लगाना चाहिए और न ही घर को खाली करना चाहिए। ऐसा करने से मां दुर्गा रूठ जाती है जिसका प्रभाव आपके जीवन पर देखने को मिलता है।

दिन में सोना

Image result for navratri images

नवरात्रि के दौरान दिन में सोना अशुभ माना जाता है। ऐसे में या तो आप देवी का पाठ करें या फिर घर का कोई भी काम निपटा लें।

कपड़ों का रंग
नवरात्रि में हल्के रंगों के कपड़े पहनने चाहिए और नवरात्रि के दिनों में भूल से भी काले नीले और ब्राउन कलर के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap