AIIMS में इलाज करने वालों को नहीं लगानी पड़ेगी लाइन


AIIMS में करवाना हैं इलाज और अपॉइंटमेंट चाहतें हों आप तो करना पडेंगा आपको ये काम
लोगों की ज्यादा भीड़ और कम समय को देखतें हुए सरकार ने AIIMS में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा को शरु कर दिया हैं। ऐसे में ये जानना जरुरी हैं कि आप घर बैठे कैसे ले सकते हैं AIIMS से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट। कोई भी गंभीर बीमारी हो तो हम सबसे पहले AIIMS की तरफ देखना पसंद करते हैं लेकिन काउंटर पर इतनी भीड़ देख और नंबर इतने देर पर आने के कारण हमें दूसरे अस्पतालो पर जाना पड़ जाता हैं। लेकिन सरकार की इस पहल से अब AIIMS इलाज कराना होगा और भी आसान। ऐसे ले सकते हैं आप अपॉइंटमेंट-

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने में ज्यादा समय नहीं लगता है. अगर आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज है और इंटरनेट की स्पीड ठीक है, तो लगभग दो मिनट में आप अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

  1. सबसे पहले ORS (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम) की वेबसाइट पर जाएं. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें- https://ors.gov.in/index.html
  2. इसके बाद ‘बुक अपॉइंटमेंट नाउ’ के ऑप्शन पर क्लिक करें-
  3. आपके डेस्कटॉप/लैपटॉप/मोबाइल/टैबलेट की स्क्रीन में मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन मिलेगा। मोबाइल नंबर डालने के बाद पास में मौजूद कैपचा कोड डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  4. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. OTP को बॉक्स में भर दें।
  5. अब आप ‘I have Aadhar’ पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद, आपको राज्य, अस्पताल का नाम और डिपार्टमेंट भरना होगा. जहां आप अपॉइंटमेंट चाहते हैं. AIIMS दिल्ली के लिए आप स्टेट में दिल्ली, हॉस्पिटल में AIIMS भरें और फिर जिस समस्या के डॉक्टर से दिखवाना चाहते हैं उससे संबंधित डिपार्टमेंट का नाम डालें।
  7. जिस डेट में आपको अपॉइंटमेंट चाहिए वो तारीख डालें।
  8. इसके बाद अपने आधार कार्ड को वेरिफाई कराएं।
  9. इस पूरे प्रोसेस के बाद आपको अपॉइंटमेंट के कन्फर्मेशन का मैसेज मिलेगा. इस मैसेज में आपको समय, डेट के साथ-साथ संबंधित विभाग के बारे में जानकारी भेज दी जाएगी।
hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap