Vastu Tips: नवरात्रि में माता के मंदिर में इस्तेमाल करें ये रंग, घर में होगी सुख-शांति


नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा की विशेष पूजा की जाती है। नवरात्रि के दिनों में माता के मंदिर को सजाने के लिए कुछ चीजों का विशेष ख्याल रखें।

नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा की विशेष पूजा की जाती है। इन दिनों माता का जो भी भक्त पूरी श्रद्धा से पूजा करता है मां दुर्गा उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। इसलिए आप भी नवरात्रि के दिनों में माता के मंदिर को सजाने के लिए कुछ चीजों का विशेष ख्याल रखें। देवी मां के मंदिर में हर रंग का इस्तेमाल नहीं होता, इसलिए आप मंदिर को सजाते समय रंगों का ख्याल जरूर रखें।

Image result for yellow colour uses in devi  temple

माता के मंदिर को सजाने के लिए सबसे अच्छा रंग पीला और लाल माना जाता है। इन रंगों के अलावा आप देवी के मंदिर में हल्का गुलाबी, नारंगी रंग, या सिंदूरी रंग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन रंगों का इस्तेमाल करते वक्त एक चीज का जरूर ध्यान रखें।

अगर आप लाल कलर कर रहे हैं तो लाल ही करवाए यदि आप पीले कलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पीला ही करवाएं। तरह-तरह के रंगों का इस्तेमाल न करें। मंदिर में तरह-तरह के रंगों का इस्तेमाल नहीं करवाना चाहिए। यह देखने में तो खराब लगता ही है और साथ ही साथ शुभ नहीं माना जाता।

पीले रंग सकारात्मक उर्जा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस रंग का इस्तेमाल नकारात्मक शक्तियों को दूर भगाने में किया जाता है। पीले रंग का संबंध आध्यात्मिकता और करूणा से है इसलिए नवरात्र के दौरान मंदिर में पीले रंग का उपयोग करना शुभ माना जाता है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap