आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस की रक्षा कंपनियों के साथ करेंगे बैठक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज फ्रांस की रक्षा कंपनियों के साथ बैठक करेंगे। विजयदशमी के मौके पर भारत को पहला राफेल विमान सौप दिया गया है।

नई दिल्लीः देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज फ्रांस की राजधानी पेरिस में रक्षा कंपनियों के साथ बैठक करेंगे। इससे पहले राजनाथ सिंह राफेल बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट में गए थे। भारत को फ्रांस ने कल पहला राफेल विमान सौप दिया। दशहरा के दिन ही भारत को पहले राफेल विमान मिला। इतना ही नहीं रक्षा मंत्री ने राफेल विमान में उड़ान भरने से पहले उसकी शस्त्र पूजा की।

उन्होंने राफेल के ऊपर रोली से ऊं बनाकर और पहिए की नीचे नींबू रखकर पहली उड़ान भरान भरी। भारत के लिए कल का दिन यानि 8 अक्टूबर का दिन बहुत ऐताहासिक रहा क्योंकि इस दिन दशहरा के साथ-साथ वायुसेना दिवस भी था और इसी मौके पर भारत को पहला लड़ाकू विमान राफेल भी सौंप दिया गया।

Image result for राजनाथ सिंह ने राफेल विमान में भरी उड़ान

बता दें, इस राफेल विमान की कुल कीमत 59000करोड़ रुपए हैं। फ्रांस की तरफ से दिए गए इस राफेल विमान का टेल नंबर RB001 है। रक्षा मंत्री ने राफेल विमान में करीब 25 मिनट उड़ान भरी। उन्होंने इस उड़ान को बेहद कमफर्टेबल और शानदार बताया।

उन्होंने कहा आज का दिन बहुत गर्व का है। अब हमारे भारत की शक्तियां और भी ज्यादा मजबूत हो जाएगी। हालांकि भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होने में राफेल विमान को काफी लंबा समय लगेगा, क्योंकि भारतीय वायुसेना के जवानों को अभी ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे पहले राजनाथ सिंह ने लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी थी।

 
hi_INHindi
hi_INHindi