कढ़ाई में बचे हुए तेल का करती हैं कई बार इस्तेमाल तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

अक्सर कुछ लोग एक ही तेल का इस्तेमाल बार-बार करते हैं। जिससे कई बीमारियों होने का खतरा रहता है।

हम सब लोग जब भी पूरी या कुछ भी पकवान बनाते हैं तो बचे हुए तेल को अक्सर किसी डिब्बी में बंद करके रख देते हैं। उसी तेल को बाद में पराठे या सब्जी में इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सोचा कि इस बचे हुए तेल से आपकी सेहत पर क्या फर्क पड़ेगा। नहीं न तो इस खबर में हम आपको बताएगे बचे हुए तेल से होने वाले नुकसानों के बारे में-

जी हां कई बार इस्तेमाल होने वाले तेल को इस्तेमाल करने से आप गंभीर बीमारियों की चपट में भी आ सकते हैं। आप अगर बचे हुए तेल का इस्तेमाल करती है तो उससे आप कैंसर का भी शिकार हो सकते हैं, क्योंकि बार-बार तेल गर्म करने से उसमें धीरे-धीरे फ्री रेडिकल्स का निर्माण होता है। इससे तेल में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा समाप्त होने लगती है और कैंसर के कीटाणुओं की संभावना काफी बढ़ जाती है।

तेल का एक से ज्यादा बार इस्तेमाल करने से उसका रंग काला हो जाता है ये तेल शरीर में बैड कॉलोस्ट्रोल को बढ़ाता है। इसके बढ़ने से ह्दय रोग, स्ट्रोक और छाती में दर्द जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

Image result for acidity

सड़कों पर मिलने वाले पकवान में अक्सर एक ही तेल का कई बार इस्तेमाल किया जाता है जिससे आपको एसिडिटी और गले की जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

तेल का एक से ज्यादा बार इस्तेमाल करने से आप मोटापा, डायबिटीज और अन्य तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

कैसे करें बचाव
आप अपने घर पर इतना ही खाना बनाये जितना खा सके इससे आपके बर्तन में ज्यादा तेल नहीं बचेगा और न ही आप उसका दोबारा इस्तेमाल कर पाएगी। आप जब भी कहीं बाहर जाए तो घर का खाना बनाकर ले जाए इससे आपको बाहर का खाना नहीं खाना पड़ेगा।

 
hi_INHindi
hi_INHindi