जियो में अब नहीं होगी फ्री कॉल, मंथली कराना होगा IUC वाउचर से टॉप अप रिचार्ज


आपका पसंदीदा नेटवर्क जियो से अगर आप अब दूसरे नेटवर्क पर कॉल करेंगे तो आप उसका भुगतान देना होगा।

नई दिल्लीः बढ़ती महंगाई के बीच एक और खबर लोगों को झटका देने के लिए आ गई है। जी हां आपका पसंदीदा नेटवर्क जियो से अगर आप अब दूसरे नेटवर्क पर कॉल करेंगे तो आप उसका भुगतान देना होगा। जियो से जियो कॉल फ्री रहेगी लेकिन अगर दूसरे नेटवर्क पर कॉल करेंगे तो उसका आपको चार्ज देना होगा। अब जियो के ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए IUC टॉप-अप रिचार्ज करवाना होगा।

क्या होती है IUC

IUC का मतलब है इंटरकनेक्ट चार्ज इसमें आप जब भी किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करते थे तो आपके नेटवर्क का भुगतान दूसरी कंपनियों को करना पड़ता था। इस स्थिति में जिस नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क को आउटगोइंग कॉल किए जाते थे, उसे सामने वाले नेटवर्क को IUC फीस देनी पड़ती थी।

Image result for jio image

ये फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि लोग जियो से ज्यादा फोन करते है जिसकी वजह से सामने दूसरे नेटवर्क को ज्यादा भुगतान करना पड़ता था। अगर कॉल की संख्या बराबर हो तो भुगतान की रकम भी बराबर हो जाती। बताया जा रहा है कि IUC 6 पैसे प्रति मिनट तय की गई थी और कहा गया था कि 1 जनवरी 2020 तक इसे खत्म कर दिया जाएगा।

लेकिन हाल ही में ट्राई ने रिव्यू के लिए IUC से जुड़ा पेपर मांगा जिसके बाद इसकी अवधि बढ़ाई जा सकती है। इसी दबाव की वजह से जियो ने फ्री कॉलिंग बंद करने का फैसला किया। जियो ने कहा है कि IUC के खत्म होते ही जियो को फिर से फ्री कर दिया जाएगा। दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए आपको IUC टॉप अप रिचार्ज करना होगा। ये कूपन 10 रुपए में भी उपलब्ध है। अगर आप मंथली रिचार्ज करवाते है आपको तब भी ये कूपन खरीदना होगा इसके साथ ही आपको इसमें फ्री डेटा भी मिलेगा।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap