हरियाणा विधानसभा को लेकर कांग्रेस ने जारी किया अपना मेनिफेस्टो, जानिए क्या हैं वो वादे


हरियाणा सरकार ने महिला आरक्षण को मध्यनज़र रखते हुए कहा की सभी नौकरियों और निजी कंपनियों में 33 सीटें महिलाओ के लिए आरक्षित की जाएगी.

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर अपना मेनिफेस्टो जारी किया है। इस मेनिफेस्टो में कांग्रेस पार्टी ने बहुत वादे किये है। आपको बता दे की कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश अध्यक्ष शैलजा कुमारी ने आज संकल्प पत्र जारी किया है।

संकल्प पत्र में कांग्रेस ने कहा है की एक घण्टे में किशानो का सारा कर्ज माफ़ किया जायेगा। महिलाओ को प्रति माह 2 हज़ार रुपये दिए जायेंगे बतौर चूल्हा खर्च। और इसके साथ ही इस संकल्प पत्र में ये भी कहा गया है की जिसकी जमीन 2 एकड़ तक होगी उसके लिए बिजली मुफ्त कर दी जाएगी और फसल बीमा की एकमुश्त किस्त भी दिया जायेगा।

कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में ये भी कहा है की प्राकृतिक आपदाओं के कारण अगर सूखा अथवा बाढ़ की स्थिति आती है तो सरकार उनको 12000 रुपये प्रति एकड़ मुआवज़े के तौर पर देगी। वही केंद्र सरकार द्वारा नए मोटर वाहन कानून के तहत बढ़ाए गए जुर्मानों को कानून संशोधन में लाते हुए इसे समाप्त किया जायेगा।

वही हरियाणा सरकार ने महिला आरक्षण को मध्यनज़र रखते हुए कहा की सभी नौकरियों और निजी कंपनियों में 33 सीटें महिलाओ के लिए आरक्षित की जाएगी और इसके साथ ही महिलाओ को संपत्ति हाउस टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap