प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन वरना झेलनी पड़ सकती हैं ये मुसीबतें


महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि इस समय आपको अपने साथ-साथ अपने होने वाले बच्चे का भी ख्याल रखना होता है।

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि इस समय आपको अपने साथ-साथ अपने होने वाले बच्चे का भी ख्याल रखना होता है। ऐसे में आप अपना डाइटिंग चार्ट भी जरूर बनाए।

लेकिन वहीं कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका सेवन महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान भी करती हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें महिलाएं अनजाने में सेवन कर लेती है। जिससे बाद उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कच्चा पपीताः पपीता सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पपीता प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत हानिकारक होता इसलिए आप प्रेग्नेंसी के दौरान कभी भी पपीते का सेवन न करें इससे गर्भपात का खतरा रहता है।

शराबः कहा जाता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान शराब की एक बूंद भी आपके बच्चे की सेहत पर असर डाल सकती है। इसलिए कोशिश करें प्रेग्नेंसी के दौरान आप इससे दूर ही रहे।

ज्यादा नमकः प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है। इतना ही नहीं ज्यादा नमक के सेवन से आपके चेहरे और पैरों में सूजन भी आ सकती है।

चाइनीज फूडः चाइनीज फूड में मोनो सोडियम गूलामेट होता है जो फीटस के विकास के लिए हानिकारक है और इसके चलते कई बार बच्चे में डिफेक्ट्स दिख सकते हैं।

कच्चा अंडाः आपने देखा होगा जिम जाने वाले लोग अक्सर कच्चा अंडा खाते है। लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ये बहुत ही हानिकारक होता है क्योंकि इसमें सालमोनेला बैक्टीरियम होता है, जिसके कारण फूड प्वॉयजनिंग हो सकता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान आप हर चीज का सेवन डॉक्टर से सलाह लेकर करें क्योंकि आपकी छोटी सी गलती आपको जीवन भर का दुख दे सकती हैं। इसलिए इस दौरान अपने सेहत और खान-पान का खास ख्याल रखें।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap