अपने श्रृंगार के साथ-साथ इस तरह सजाएं करवा चौथ व्रत की थाली, देखें तस्वीरें


श्रावण का महीना आते ही त्यौहारों की झड़ी लग जाती है। रक्षा बंधन के बाद नवरात्रि फिर दशहरा और अब करवाचौथ। जी हां इस बार करवाचौथ 17 अक्टूबर को पड़ रही है। इस बार की करवाचौथ को बहुत शुभ बताया जा रहा है, क्योंकि 70 साल बाद इस बार करवा चौथ पर शुभ संयोग बन रहा है। करवा चौथ पर 70 साल बाद रोहिणी नक्षत्र और मंगल का विशेष योग बन रहा है।

यह संयोग करवा चौथ के पूजन को अधिक मंगलकारी बना रहा है। इसमें पूजन का फल हजारों गुना अधिक रहेगा। शास्त्रों के अनुसार, रोहिणी नक्षत्र का होना अपने आप में अद्भुत संयोग है। करवा चौथ के दिन सुहागन महिलाएं अपने पति के लिए निर्जला व्रत रखती है।

Related image

इस दिन महिलाएं पूरे दिन भूखी रहती है और रात को चांद को देखकर अपना व्रत खोलती है। इस दिन महिलाएं अपनी पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती है।

व्रत रखने के दौरान कथा जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि इसके बिना आपका व्रत पूरा नहीं माना जाता। अगर आप कथा नहीं पढ़ सकती तो आप किसी से इस कथा को पढ़वा भी सकती है। व्रत के दौरान श्रंगार के साथ-साथ पूजा भी मन से करनी चाहिए।

आप व्रत रख रहीं है तो पूजा की थाली को भी अच्छे से जरूर सजाएं। वैसे तो बाजार में अनेक तरह की थाली मिल जाती है लेकिन आप अपने आप से भी पूजा की थाली को सजा सकती है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाएंगे जिनकी मदद से आप अपनी पूजा की थाली को अच्छे से सजा सकती है।

Related image

Image result for karwa chauth vrat thali

Image result for karwa chauth vrat thali

Image result for karwa chauth vrat thali

Image result for karwa chauth vrat thali

पूजा की थाली को सजाने के बाद आप उसमें ये चीजें जरूर रखें आप उसमें चंदन, अगरबत्ती, फूल दीया, कच्चा दूध, शक्कर, घी, दही, मिठाई, गंगाजल, कुमकुम, चावल, कपूर, चावल या गेहूं औ हल्दी और कलश थाली में जरूर रखें।

इतना ही नहीं उसके साथ-साथ आप अपनी थाली में मिट्टी की गोरी माता की मूर्ति बनाकर भी रखें। माना जाता है इस दिन जो भी सुहागन महिला सुबह उठकर सौलह श्रंगार करती है और व्रत रखती है उसका जीवन खुशियां से भर जाता है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap