अयोध्या केसः सुप्रीम कोर्ट में आज रखी जाएगी आखिरी दलील, जल्दी आएगा फैसला


रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद पर चल रहा विवाद अब कुछ ही दिन में खत्म हो सकता है। ये ववाद पिछले 70 से अदालतों में चल रहा है।

रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद पर चल रहा विवाद अब कुछ ही दिन में खत्म हो सकता है। ये ववाद पिछले 70 से अदालतों में चल रहा है। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में 6 अगस्त से रोज सुनवाई होती है। अब इस मामले पर जल्दी ही कोई फैसला आएगा। आज कोर्ट में इस मामले पर आखिरी दलील रखी जाएगी। दलील रखने के बाद इस मामले पर जल्दी फैसला आ सकता है।

ये विवाद लंबे समय से चल रहा है। कई चुनावों में इस विवाद को राजनीति मुद्दा भी बनाया गया है। आज बुधवार को हिंदू पक्ष के वकील अपनी आखिरी दलील रखेंगे, जिसके बाद मुस्लिम पक्ष को जवाब देने के लिए पूरा 1 घंटा लगेगा। वहीं फिर हिंदू पक्ष के वकील सीएस. वैद्दनाथन को इस विवाद पर बहस करने लिए पूरा 45 मिनट मिलेंगे। इसके अलावा मुस्लिम पक्षकारों के अन्य वकीलों को भी इतना ही समय मिलेगा। बाद में मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन को जवाब देने के लिए 1 घंटे का समय मिलेगा।

Image result for ram janmabhoomi

इस मामले पर पहले मध्यस्थता की पेशकश भी पेश की गई थी। लेकिन मध्यस्थता के फैसले से कोई भी राजी नहीं था। इस मामले पर आखिरी बहस यानि आज बुधवार को खत्म हो जाएगी। गुरुवार को भी ये मामला चलेगा लेकिन मोल्डिंग ऑफ रिलीफ पर बहस होगी। इस बहस के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई का कहना है कि इस मामले की सुनवाई 18 अक्टूबर से पहले खत्म हो जानी चाहिए क्योंकि बाद में फैसला लिखने में भी काफी वक्त लगेगा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर होने जा रहे है इसलिए वो चाहते है कि ये फैसला 17 नवंबर से पहले खत्म हो जाए। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के अलावा इस मामले की सुनवाई कर रही संविधान पीठ में जस्टिस एस.ए. बोबड़े, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस एसए नजीर भी शामिल है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap