खुशखबरी! अब नहीं जाएगी 25000 होमगार्ड्स की नौकरी, नए फैसले ने दी राहत


उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कल 25000 होमगार्ड्स की ड्यूटी समाप्त कर दी थी। लेकिन अब बैठक के बाद फिर से एक बदलाव आया है, जिससे होमगार्ड्स को अब थोड़ी राहत मिलेगी।

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कल 25000 होमगार्ड्स की ड्यूटी समाप्त कर दी थी। लेकिन अब बैठक के बाद फिर से एक बदलाव आया है, जिससे होमगार्ड्स को अब थोड़ी राहत मिलेगी। होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि किसी भी होमगार्ड को नहीं निकाला जाएगा। डीजीपी से बात करके इन्हें सीमित बजट देने का सुझाव दिया गया है। बताया जा रहा है यूपी पुलिस अपनी सीमित बजट में 17000 होमगार्ड्स को ड्यूटी पर रख सकती है।

बाकी बचे हुए 8000 होमगार्ड्स को मुख्यालय से ड्यूटी मिलेगी। बता दें, चेतन चौहानन ने कहा कि सीमित जवान और कम ड्यूटी के फॉर्मूले से हल निकलता है। 2020 में 31 मार्च के बाद सभी होमगार्ड को नए सिरे से ड्यूटी दी जाएगी। इतना ही नहीं होमगार्ड मंत्री ने कहा कि नए बजट के तहत होमगार्ड और पुलिस का बजट बढ़ाया जाएगा।

Image result for homeguards

बीते दिन लिया गया फैसला बजट को देखते हुए लिया गया था। सोमवार को योगी सरकार ने 25000 होमगार्ड्स की सेवाएं खत्म करने का फैसला लिया था। ये फैसला एडीजी पुलिस मुख्यालय, बीपी जोगदंड की ओर से लिया गया था। उत्तर प्रदेश में करीबन 90000 से ज्यादा होमगार्ड्स है। जिनमें से 40 हजार होमगार्ड्स की ड्यूटी समाप्त की जा चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक पहले होमगार्ड्स को दिन का 500 रुपए दिया जाता था।

लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इसको बढ़ाकर 672 रुपए कर दिया गया था। 172 रुपए बढ़ने से सरकार के बजट पर फर्क पड़ने लगा था। होमगार्ड्स को महीने की सैलरी नहीं दी जाती है। इनको दिन के हिसाब से वेतन दिया जाता है। होमगार्ड्स की ड्यूटी खत्म करने का फैसला बजट को देखते हुए लिया गया लेकिन अब फैसले में आए बदलाव से होमगार्ड्स को बड़ी राहत मिली है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap