दिल्ली-एनसीआर में लोगों का सांस लेना हुआ दुष्वार, एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा 300 के पार


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की वजह से लोगों का जीना दुष्वार हो गया है। वहां दिन पर दिन बढ़ रहा प्रदूषण बीमारियां फैला रहा है।

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की वजह से लोगों का जीना दुष्वार हो गया है। वहां दिन पर दिन बढ़ रहा प्रदूषण बीमारियां फैला रहा है। अब दिल्ली के लोगों का दम घुटने लगा है। राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स सबसे खराब कैटोगिरी में पहुंच चुका है। दिल्ली में हवा जहरीली हो चुकी है। ऐसे में घर से निकलना भी दिक्कत बन गया है। शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार पहुंच गया। जो कि दिल्ली के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

पराली से निकलने वाले जहरीली धुएं से लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। दिल्ली में धुंध की सफेद चादर बिछी हुई है। बताया जा रहा एयर क्वालिटी इंडेक्स वीकेंड तक और बढ़ सकता है। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 306 रहा तो वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर 315 रहा। नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 305 के पार पहुंच गया। वहीं गुरुग्राम में 314।

Image result for delhi pollution

हवा के साथ दिल्ली का मौसम भी खराब हो सकता है। System of air quality and weather forecasting and research (SAFAR) ने शुक्रवार को कहा कि शनिवार को दिल्ली में प्रदूषण की क्वालिटी में गिरावट तेज हो सकती है और इसमें 18 फीसदी की कमी देखी जा सकती है।

इतना ही नहीं उन्होंने आगे ये भी कहा कि भारत की गुणवक्ता के लिए देर से मानसून की वापसी सही नहीं है। वहीं उन्होंने बताया इससे बीमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है। दिल्ली में प्रदूषण की वजह पड़ोसी शहर हरियाणा, उत्तर प्रदेश में जल रही पराली है। पराली से निकलता धुआं दिन पर दिन प्रदूषण बढ़ा रहा है।

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए कुछ दिन पहले ऑड ईवन का ऐलान भी किया था जो 15 नवंबर से शुरु होगा। दिल्ली सरकार लगातार प्रदूषण से निपटने के लिए प्रयास कर रही है। दिल्ली के साथ-साथ अब नोएडा में भी डीजल के जेनरेटर बंद कर दिए गए है। इतना ही नहीं कुछ ईंटों के भट्टों पर भी रोक लगा दी गई है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap