Dhanteras special: धनतेरस के दिन जरूर खरीदें ये पांच चीजें


दीपावली के बस अब कुछ ही दिन बाकी है। दीपावली से पहले धनतेरस मनाई जाती है। इस बार धनतेरस 25 अक्टूबर की पड़ रही है। धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी अपने साथ अमृत का कलाश आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे।

आयुर्वेद लेकर प्रकट होने की वजह से भगवान धनवतंरी को औषधि का जनक भी कहा जाता है। धनतेरस के दिन भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी जी के साथ-साथ धनवतंरी की पूजा भी की जाती है।

Image result for dhanteras]

धनतेरस के दिन सामान खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। कुछ ऐसी भी चीजें है जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। इस लेख में जानें कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है।

व्यवसाय से जुड़ी चीजें
अगर आपका भी कारोबार है तो उस दिन आप अपने कारोबार से जुड़ी चीजें खरीदे और दीवाली के दिन पूजा के दौरान उन्हें भी अपने साथ रखें।

झाडू
झाडू को लक्ष्मी जी का रूप माना जाता है। धनतेरस के दिन झाडू खरीदना बहुत शुभ होता है। मान्यता है कि इस दिन जो भी झाडू खरीदता है मां लक्ष्मी उसके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होने देती।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स
धनतेरस के दिन इलेक्ट्रॉनिक चीजों की खरीददारी करना भी बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन आप मोबाइल फोन, लैपटॉप, ओवन, फ्रिज इत्यादि की खरीददारी कर सकते हैं।

साबुत धनिया
धनदेरस के दिन साबुत धनिया खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। साबुत धनिया खरीदने से घर में सुख-शांति आती है। दीवाली के दिन मां लक्ष्मी का पूजन करते वक्त इस साबुत धनिया को चढ़ाएं और फिर इसे अपनी तिजौरी में रख दें।

बर्तन
धनतेरस के दिन बर्तन की खरीदारी करना भी बहुत अच्छा माना जाता है। कुछ लोग इस चीज में बहुत कंफ्यूज होते ही कि वो कैसे बर्तन खरीदें क्योंकि धनतेरस के दिन लोहे के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए इसलिए इस दिन आप पीतल के बर्तन खरीदें।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap