दिल्ली में फिर लागू हुआ ऑड ईवन, नियम तोड़ने पर कटेगा इतने हजार का चालान


राजधानी दिल्ली में जहरीली हवा से लोगों का दम घुटने लगा है। दिल्ली में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है।

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में जहरीली हवा से लोगों का दम घुटने लगा है। दिल्ली में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। खराब स्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर ऑड ईवन लागू कर दिया है।
आज ऑड ईवन का पहला दिन है, 4 तारीख होने की वजह से आज ईवन है आज दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ 2, 4, 6, 8, 0 वाली गाड़ियां ही दौड़ेंगी। राजधानी दिल्ली में तीसरी बार ऑड ईवन लागू किया गया है।

प्रदूषण का खराब स्तर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। इस नियम का पालन ना करने पर 4000 रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा। इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। ऑड ईवन को सही से लागू कराने के लिए दिल्ली की सड़कों पर 200 टीमें तैनात हैं। आज ईवन होने के मुताबिक दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ 2, 4, 6, 8 नंबर वाली गाड़ियां ही चलेंगी।

दिवाली पर जले पटाखों से दिल्ली की बुरा हाल हो गया है। राजधानी में जहरीली धुएं की सफेद चादर बिछी हुई है। लोगों का सांस लेना भी दुश्वार हो गया है। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 708 रिकॉर्ड किया गया है। वहीं दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो वजीरपुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 919, आनंद विहार में 924, नोएडा सेक्टर 62 में 751, वसुंधरा में 696 दर्ज किया गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील कर कहा, ‘नमस्ते दिल्ली! प्रदूषण कम करने के लिए आज से Odd Even शुरू हो रहा है। अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की साँसों के लिए Odd Even का ज़रूर पालन करें। कार शेयर करें। इस से दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा।
दिल्ली फिर कर दिखायेगी’। इतना ही नहीं ऑड ईवन का नियम तोड़ने वालों का चालान कटना भी शुरु हो गया है। सोमवार सुबह इंडिया गेट के पास ऑड ईव नियम के तहत पहला चालान भी कटा। यह चालान इसलिए काटा गया क्योंकि वह ऑड नंबर की गाड़ी चल रहा था।

सम्पादक : प्रीति पाल

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap