दिल्ली की जहरीली हवा से बचने के लिए खरीद रही हैं मास्क तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान


राजधानी दिल्ली में हवा का स्तर लगातार खराब होता जा रहा है। इतना ही नहीं दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 700 के पार तक पहुंच गया है।

राजधानी दिल्ली में हवा का स्तर लगातार खराब होता जा रहा है। इतना ही नहीं दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 700 के पार तक पहुंच गया है। जहरीले धुएं की वजह से लोगों को सांस लेने में भी काफी मुश्किले हो रही हैं। जहरीली हवा का असर सबसे ज्यादा बच्चे व बुजुर्गों पर पड़ रहा है। हवा का खराब स्तर बढ़ने से लोगों को सांस लेने में, आंखों में जलन और त्वचा में एलर्जी हो रही है। जहरीली हवा से बचने के लिए मास्क पहनना काफी जरूरी है। लेकिन मास्क खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें।
डॉक्टर्स के मुताबिक, आपको ऐसा मास्क खरीदना चाहिए जो पीएम 2.5 सल्फर डाईऑक्साइड और नाइट्रोजन डाईऑक्साइड को छानने की क्षमता रखतो हो। ध्यान रखें ये मास्क N99, N95 या P100 की रेटिंग के होने चाहिए। इतना ही नहीं साथ ही इन्हें यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्युपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ यानी NIOSH से सर्टिफिकेशन मिला हो।
इस तरह का मास्क 0.3 माइक्रोंस से बड़े हर पार्टिकल को छान देगा। इसी तरह N99 की मास्क भी काफी बेहतर है। आप चाहें तो मास्क ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं या फिर किसी अच्छी शॉप से भी खरीद सकते हैं। बाजार में कई तरह के शेप और साइज के मास्क उपलब्ध है। रेस्पो एयर मास्क भी बाजार में उपलब्ध हैं। इनमें FFP-3 श्रेणी के मास्क हैं, जो पीएम 2.5 को 99 फीसदी तक फिल्टर कर देते हैं। कुछ मास्क ऐसे भी है जो धूल मिट्टी को रोकने का काम करते हैं। इन मास्क को आप ऑनलाइन मंगा सकते हैं।

संपादकः प्रीति पाल

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap