दिल्ली में नहीं बल्कि इन शहरों में पाया गया सबसे ज्यादा प्रदूषण


राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की वजह से बुरा हाल है। जहरीली हवा ने लोगों का सांस लेना मुश्किल कर दिया है।

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की वजह से बुरा हाल है। जहरीली हवा ने लोगों का सांस लेना मुश्किल कर दिया है। हालांकि सोमवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर से खराब के निशान पर दर्ज किया गया। दिल्ली में कुछ दिन पहले एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया था, हालांकि कल एयर क्वालिटी इंडेक्स में थोड़ी गिरावट आई। बता दें दिल्ली ही नहीं, उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में भी प्रदूषण से बुरा हाल है।
वहीं खराब हवा की गुणवक्ता में हरियाणा भी पीछे नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक पाया गया कि राजधानी दिल्ली भारत के टॉप टेन प्रदूषित शहरों की सूची से बाहर है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में हरियाणा के जींद शहर के लोगों ने सबसे खराब सांसें ली। 3 नवंबर से लेकर 4 नवंबर शाम 4 बजे तक वहां हालत काफी खराब रहे।

इस दौरान हरियाणा के जींद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 448 रहा। वहीं 15 शहर ऐसे रहे जिनका एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार रहा। इन 15 शहरों में 9 शहर उत्तर प्रदेश के रहे और वहीं 5 शहर हरियाणा के रहे। इस जांच में दिल्ली को एक शहर के हिसाब से आंका गया था।
आंकड़ों के मुताबिक सबसे खराब गुणवक्ता जींद शहर में दर्ज की गई उसके बाद उत्तर प्रदेश के बागपत में, वहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 440 दर्ज किया गया। गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 440, हापुड़ में 436, मुरादाबाद में 434, ग्रेटर नोएडा में 428, कानपुर में 427 दर्ज किया गया। वहीं हरियाणा के सिरसा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 426 रिकॉर्ड किया गया।
हर बार की तरह दिल्ली से ज्यादा खराब हवा उत्तर प्रदेश और हरियाणा की रही। इतना ही नहीं आंकड़ो के मुताबिक सबसे अच्छी हवा केरल की रही। केरल के कोच्चि शहर के उपनगर एलुरु की हवा सबसे अच्छी रही। 97 शहरों में से केवल चार ही ऐसे शहर थे जहां वायु की गुणवक्ता अच्छी थी इन शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 या उससे कम ही रहा।

संपादकः प्रीति पाल

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap