जयपुर सांभर झील के पास 1000 से ज्यादा पक्षियों की मौत, कारण जानने में असफल रहे अधिकारी


राजस्थान के जयपुर में सांभर झील के आसपास रहस्यमयी परिस्थितियों में करीब 1,500 प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई. अधिकारियों को अभी तक मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है.

राजस्थान के जयपुर में सांभर झील के आसपास रहस्यमयी परिस्थितियों में करीब 1,500 प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई. स्थानीय निवासियों ने दावा किया कि मृत पक्षियों की संख्या 5,000 से अधिक हो सकती है. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार जयपुर के मुख्य वन संरक्षक अरुण प्रसाद ने कहा “पक्षी लगभग 15 प्रजातियों के हैं और इनकी मौत पिछले तीन से चार दिनों से हो रही है.”
अधिकारियों को अभी तक मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है. अधिकारियों को संदेह है कि इसका कारण ओलावृष्टि हो सकती है जो कुछ दिन पहले इस इलाके में हुई थी. मृत पक्षियों को विसरा टेस्ट के लिए भेजा है और रिपोर्ट का इंतजार है. रिपोर्ट के वन रेंजर राजेंद्र जाखड़ ने कहा “हम पानी की विषाक्तता, बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण जैसी अन्य संभावनाओं को भी देख रहे हैं.”
सांभर झील भारत की सबसे बड़ी झील मानी जाती है. इस झील को अंतरराष्ट्रीय मान्यता भी मिली हुई है. मृत पक्षियों में प्लोवर, कॉमन कूट, काले पंखों वाले स्टिल्ट्स, black winged stilts, northern shovelers, ruddy shelducks शामिल हैं. 669 पक्षियों के शवों को एक खाई में दफन किया गया है. जयपुर की एक मेडिकल टीम ने कुछ शवों को एकत्र किया है, जबकि पानी के नमूनों को आगे की जांच के लिए भोपाल, मध्य प्रदेश में एक प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है. पशु चिकित्सक अशोक राव ने बर्ड फ्लू की संभावना से इनकार किया है.
hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap