केंद्र सरकार की पहल, 1.2 लाख तन प्याज आयत को दी मंजूरी


प्याज की कीमत को काबू में करने के लिये केंद्र की मोदी सरकार ने अहम फैसला लिया है. दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्याज के आयात को लेकर मंजूर दे दी है. बुधवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक लाख 20 लाख टन प्याज के आयात के सरकार के फैसले को मंजूरी दे दी. मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसलों की मीडियो को जानकारी देते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 1.2 लाख टन प्याज आयात को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है.

बता दें कि पिछले कुछ समय से देशभर में प्याज की कीमत में बेतहाशा वृद्धि हुई है. जो 100 रुपये से भी ऊपर निकल गई. अभी भी खुदरा बाजार में प्याज के दाम 80-90 रुपये प्रति किलोग्राम हैं. जिन्हें कम करने के लिए केंद्र सरकार लगातार कोशिश कर रही है. 1.2 लाख टन प्याज का निर्यात होने से प्याज की कीमत में कटौती की उम्मीद की जा रही है.

ज़रा ये भी देखें :

बता दें कि इस साल मानसून सीजन के आखिर में देशभर के कई इलाकों में हुई भारी बारिश के चलते प्याज की फसल को भारी नुकसान हुआ और अन्य सालों की तुलना में इस साल प्याज के दाम इन दिनों काफी बढ़ गए. राजधानी दिल्ली में बुधवार को प्याज के थोक भाव में 10 से 15 रुपये प्रति किलो तक बढ़ोतरी दर्ज की गई.

प्याज की कीमतों को कम करने के लिए केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने इसी महीने देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाकर इसकी कीमतों को काबू में रखने के मकसद से एक लाख टन प्याज का आयात करने की घोषणा की थी.

इसके अलावा विदेश व्यापार करने वाली केंद्र सरकार की कंपनी एमएमटीसी 4,000 टन प्याज का आयात करने के लिए टेंडर भी जारी कर चुकी है. बता दें कि खुदरा दामों के अलावा प्याज के दाम थोक में भी आसमान छू रहे हैं. बुधवार को दिल्ली में प्याज के दाम थोक में 40 से 60 रुपये के बीच रहे. वहीं दिल्ली में खुदरा बाजार में ये दाम 60-80 रुपये प्रति किलोग्राम था.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap