खाने में मूंगफली खिलने पर रेस्ट्रॉन्ट को लगा 3.5 लाख का जुर्माना


इंग्लैंड की राजधानी लंदन में एक भारतीय रेस्टोरेंंट को एक लड़की को खाने में मूंगफली परोसना भारी पड़ गया. खाने में मूंगफली परोसने के कारण भारतीय रेस्टोरेंट को साढ़े तीन लाख का जुर्माना भरना पड़ा. ब्रिटेन के इस रेस्टोरेंट पर एक लड़की को मूंगफली परोसने पर 3,767 पाउंड का जुर्माना लगाया.

दरअसल, रेस्टोरेंट ने जिस लड़की को मूंगफली परोसा, उसे ड्राई-फ्रूट्स से एलर्जी थी. न्यूकैसल के पास स्थित भारतीय रेस्टोरेंट ‘गुलशन’ ने एक 16 साल की लड़की को खाना परोसा था. इस खाने में लड़की को मूंगफली दी गई थी. खाना देने के साथ रेस्टोरेंट के कर्मचारियों ने उसे और उसके परिवार के लोगों को भरोसा दिलाया था कि यह सुरक्षित खाना है.

इसके बाद जब उस लड़की ने खाना खा लिया तो कुछ कौर खाने के बाद उसे एलर्जी के कारण जीभ में झनझनाहट महसूस हुई. थोड़ी देर में लड़की के जीभ में सूजन होने लगी. इसके बाद लड़की को नॉर्थ टाइनसाइड जनरल हॉस्पिटल में ले जाया गया. यहां डॉक्टरों ने उसे क्रैमलिंगटन में नॉर्थम्ब्रिया स्पेशलिस्ट इमरजेंसी केयर हॉस्पिटल में रेफर किया.

खाद्य सुरक्षा दल के अधिकारियों ने होटल द्वारा दिए गए चिकन करी को परीक्षण के लिए लैब में भेजा. लैब में चिकन करी में मूंगफली प्रोटीन पाया गया. यह ड्राईफ्रूट एलर्जी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. जांच में रेस्टोरेंट में कई लापरवाही भी पाई गई. इसके बाद रेस्टोरेंट के मालिक पर 3.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap