दिसंबर महीने में जन्मे लोग दूसरों की तुलना में होते हैं ज्यादा फिट


आज के दौर में कोई भी युवा अपनी सेहत के साथ समझौता नहीं करना चाहते हैं. लेकिन अगर बात की जाये दिसंबर महीने में जन्में व्यक्तियों की, तो दिसंबर महीने में जन्मा कोई भी व्यक्ति अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना नहीं चाहते हैं. इस बात का सबूत बॉलीवुड की कुछ हस्तियां है. जिनके नाम सलमान खान जॉन अब्राहम, विद्युत जामवाल, राणा दग्गुबाती, पुलकित सम्राट, अनिल कपूर और धर्मेंद्र है. जो इस महीने में पैदा होने वालों में शुमार हैं. ये हस्तियां अपने सेहत के मामले में जरा सा भी समझौता नहीं करना चाहते हैं.

क्या कहते है शोधकर्त्ता

कॉलंबिया यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन के कुछ शोधकर्ताओं का दावा किया है कि, दिसंबर में पैदा होने वाले लोग दूसरों की तुलना में ज्यादा फिट होते हैं. रिसर्च के अनुसार, जनवरी जून, अगस्त और दिसंबर इन चार महीनों में पैदा होने वाले लोग कम बीमार पड़ते हैं और उनमें इनफेक्शन से फैलने वाली बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर और नवंबर में पैदा होने वाले लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं. जबकि फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई और जुलाई में पैदा होने वाले लोगों में बढ़ती उम्र के साथ बीमारियों का खतरा कम होता रहता है.

मेटाबॉलिज्म सिस्टम सर्दियों में होता है बेस्ट लेवल पर

दरअसल, सर्दियों में इंसान का मेटाबॉलिज्म सिस्टम बेस्ट लेवल पर होता है. इसका फायदा गर्भ से पैदा होने वाले नवजात शिशुओं को भी समान रूप से मिलता है. मेटाबॉलिज्म सिस्टम के सही काम करने की वजह से इन लोगों पर बीमारियों का खतरा कम मंडराता है. वहीं इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन का मानना है कि, दिसंबर में पैदा हुए बच्चों में एथलीट बनने की प्राकृतिक योग्यता भी होती है. फियर्स फाइव, मकाइला मरूनी और गैबी डगलस जैसे इंटरनेशनल एथलीट खुद इस बात का सबूत हैं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap