झारखण्ड पहले चरण के बाद अब चुनाव प्रचार करेंगे राहुल गाँधी


Jharkhand Assembly Election: झारखंड में हो रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज सिमडेगा जिले में एक रैली को संबोधित कर कांग्रेस पार्टी के लिए अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे. बड़ी बात यह है कि यहां पांच चरणों में से एक चरण का मतदान हो चुका है.

पहले चरण के मतदान के दो दिन बाद राहुल गांधी आज सिमडेगा के कॉलेज रोड स्थित बाजारटांड़ मैदान में दिन के 1.30 बजे रैली करेंगे. कांग्रेस पार्टी के एक नेता ने बताया कि बाकी बचे चारों चरणों में राहुल गांधी की चार और रैलियां होंगी. आज के अलावा ये रैलियां 7 दिसंबर, 12 दिसंबर, 16 दिसंबर और 20 दिसंबर को होंगी.

बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने झारखंड विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. इसमें पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) का नाम प्रमुख है. नेता ने बताया कि बड़े नेताओं को प्रचार में न उतारने की गलती पार्टी महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव में कर चुकी है, अब उस गलती को दोहराना नहीं चाहती.

आदिवासी बहुल झारखंड में कांग्रेस पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस ने राज्य विधानसभा की 81 सीटों में से 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं झामुमो के 43 उम्मीदवार और राजद के 7 उम्मीदवार मैदान में हैं.

इस गठबंधन से मुख्यमंत्री का चेहरा झामुमो नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हैं. दूसरी तरफ सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी भी धुआंधार प्रचार में जुटी हुई है. बीजेपी की तरफ से  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता लगातार रैली पर रैली कर रहे हैं.

साल 2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का झामुमो और झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के साथ गठबंधन था. लेकिन झाविमो इस बार अकेले चुनाव लड़ रहा है. राजद इस बार कांग्रेस गठबंधन में शामिल हुआ है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap