एनीमिया जैसी बीमारियों को दूर करते है ये छह सुपर फूड


एनीमिया से ग्रस्त रोगी के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. शऱीर में मुख्य रूप से एनीमिया की कमी का कारण खून में हीमोग्लोबिन स्तर सामान्य से बहुत नीचे पहुंच जाने की वजह से यह रोग हो जाता है. हीमोग्लोबिन में आयरन की सही मात्रा होने से पूरी बॉडी में न्यूट्रिशन और ऑक्सीजन पहुंचते हैं.

एनीमिया रोग के लक्षण

एनीमिया या आयरन की कमी के लक्षण बहुत सामान्य हैं. डिप्रेशन, शरीर में सिहरन महसूस करना, चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना या यादाश्त कमजोर होना भी इसके लक्षण हैं. ऐसे लक्षण दिखमे पर आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें.

किसकी कमी से होता है एनीमिया रोग

एनीमिया होने का मुख्य कारण विटामिन बी12 की कमी से होता है यानि कि फोलिक एसिड और आयरन की कमी होना. अगर आप अपनी डाइट में ये 6 सुपर फूड शामिल करती है तो आप अपने आपको एनीमिया रोग होने से बचा सकते हैं.

अंडा करता है विटामिन की कमी को पूरा

ये फूड एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है और ये एनीमिया से की वजह से शरीर में कम हुए विटामिन को फिर बढ़ाने में मदद करता है. एक अंडे में लगभग 1mg तक आयरन होता है.

अनार रोकता है एनीमिया बीमारी को

अनार में पोटेशियम और फाइबर के साथ-साथ आयरन, विटामिन ए, सी और ई भी पाए जाते हैं. अनार शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है और सिर दर्द, उदासी, सुस्ती और थकावट जैसे एनीमिक लक्षणों से भी लड़ता है.

साग माना जाता है सबसे अच्छे स्त्रोतों में से एक

हरा साग आयरन और विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. पालक में विटामिन ए, बी 9, और ई, कैल्शियम, फाइबर और बीटा-कैरोटीन भी होता है. ये सभी शरीर से एनीमिया को दूर करते हैं.

चुकंदरका जूस पीना होता है लाभकारी

चुकंदर का जूस आयरन से भरपूर होता है. रोज चुकंदर का ताजा जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी को रोका जा सकता है. अच्छा होगा कि इसे आप सुबह-सुबह उठते ही पिएं.

सोयाबीन में पाया जाता है भरपूर आयरन

एक मुट्ठी भर सोयाबीन को रात भर भिगोएं और सुबह उठकर इसे ताजा-ताजा खाएं. सोयाबीन में भरपूर आयरन पाया जाता है और ये पेट भरने का भी काम करता है. सोयाबीन में ज्यादा प्रोटीन और कम फैट पाया जाता है और ये एनीमिया के लक्षणों से भी लड़ता है.

गोभी की पत्तियां

आयरन की कमी से जूझ रहे लोगों के के लिए ये एक सुपरफूड है. गोभी की पत्तियों में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है. आप इसे सलाद में या इसका जूस बनाकर भी सकते हैं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap